श्री श्री ज्ञान विकास केंद्र ने सिखाई लोगों को खुशहाल जीवन जीने की कला

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। श्री श्री ज्ञान विकास केंद्र की ओैर से डेरा बाबा चरण शाह में 7 दिवसीय 10 प्लस वर्कशॉप सफलतापूर्वक संपन्न हुई। इस मौके ब्रह्मऋषि विशाल जी ने साधकों को खुशहाल जीवन जीने की कला सिखाई। इसके साथ ही पर्यावरण और सामाजिक कार्य की महानता भी बताई। इस वर्कशॉप में ब्रह्मऋषि जी ने साधकों को चिंता, तनाव, चिड़चिड़ापन और गुस्से पर काबू पाने का और आलस्य से मुक्ति और कार्य क्षमता में वृद्धि की विधियाँ बताई।

Advertisements

उन्होंने पति पत्नी के रिश्ते की महानता बताते हुए आपस में ताल मेल बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार की प्रक्रियाएं भी बताई। इस वर्कशॉप में ना केवल शारीरिक बल्कि मन और बुद्धि तीनों प्रकार की तंदरुस्ती पाने का रास्ता भी बताया गया और ब्रह्मऋषि जी ने विद्यार्थियों को कम समय में ज्यादा याद कर पाने की और परीक्षा के समय कैसे एकाग्रता और आत्मविश्वास बनाए रखें इसके अद्भुत और सरल तरीके बताए। ब्रह्मऋषि विशाल जी ने 3 स्टेज प्राणायाम व शक्ति क्रिया का अभ्यास भी करवाया।

व्यायाम, योग, मेडिटेशन और 3 स्टेज प्राणायाम के साथ साथ शक्ति क्रिया का भी अभ्यास करवा के लोगों को तंद्रुस्ती निरोग रहना और प्राण ऊर्जा बढ़ानी सिखायी और इसी तरह उन्होंने ये भी बताया की हमें क्या क्या खाना चाहिए और कब खाना चाहिए और कितना खाना चाहिए जिस से हम स्वस्थ और रोगों से दूर रह सकें। इस वर्कशॉप में साधकों को खुद की पूजा और राष्ट्र सेवा करने के लिए भी प्रेरित किया। इस अवसर पर परमजीत, विकास, रोहित, राकेश, दीपक, मुनीश, राजेश, कृष, अंकुश, तरुण, सुरिंदर, कोमल, हरप्रीत, नवनीत, तेजीन्दर, अमित, साहिल, गौरव, उपासना, संतोष, रितिका, अंजलि, वेणु, रूपाशी, आशा, नीरू, वंशीका, रमनदीप, बिमला, संगीता और बाकी सेवादारों के द्वारा साधकों को सेवाएं प्रदान की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here