सफाई सेवकों का शोषण करने पर एस.सी./एस.टी. एक्ट अधीन होगी सख्त कार्यवाही: चेयरमैन गेजा राम

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: संदीप डोगरा। सफाई कर्मचारी कमीशन, पंजाब के चेयरमैन गेजा राम वाल्मीकि ने कहा कि सफाई सेवकों का शोषण और सफाई सेवकों को डी.सी. रेट पर वेतन न देने वाले सम्बन्धित अधिकारियों और ठेकेदारों पर एस.सी./एस.टी.एक्ट अधीन सख्त कार्यवाही की जायेगी। वह आज जिला प्रशासनिक कंपलैक्स होशियारपुर में सफाई सेवकों की मुश्किलें सुन रहे थे। उन्होंने कहा कि कमिशनर नगर निगम और नगर कौंसिलों के कारज साधक अफसरों की तरफ से यह यकीनी बनाया जाये कि सफाई सेवकों को डी.सी. रेट पर ही वेतन प्राप्त हो, जिस के साथ वह आर्थिक तौर पर मज़बूत हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसा न करने पर कमीशन की तरफ से 406, 420 और 120 के अंतर्गत कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

Advertisements

उन्होंने ई.पी.एफ. काटने पर भी गंभीरता दिखाने की हिदायत करते कहा कि यदि ठेकेदारों की तरफ से इस को अमल में नहीं लाया गया, तो उनके तत्काल लाईसेंस रद्द करने के साथ-साथ एस.सी. /एस.टी. अधीन कार्यवाही भी की जायेगी। इस के अलावा सम्बन्धित नगर निगम और नगर कौंसिल के अधिकारियों खिलाफ भी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने नगर निगम होशियारपुर, नगर कौंसिल दसूहा और गढ़शंकर में बनीं मोहल्ला सेनिटेशन समितियों को तुरंत भंग करने की हिदायत करते कहा कि सम्बन्धित अधिकारी तुरंत बनता बकाया देना यकीनी बनाने। उन्होंने कहा कि सफाई सेवकों का शोषण किसी भी तरह के साथ बर्दाशत नहीं किया जायेगा और यदि कोई ऐसा करता है, तो उसे बक्शा नहीं जायेगा।

 मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह सफाई सेवकों को सुविधाए प्रदान करने के लिए गंभीर

मीटिंग दौरान चेयरमैन गेजा राम वाल्मीकि ने कहा कि सफाई कर्मचारियों के लिए ठेका प्रणाली टी.बी. की तरह है, जिस को जड़ से खत्म करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बराबर काम, बराबर वेतन का फैसला सफाई कर्मचारियों पर भी लागू होना चाहिए। उन्होंने विभागों को हिदायत की कि जहां भी सफाई सेवकों के पद खाली हैं, उनको भरा जाये। उन्होंने डिप्टी डायरैक्टर स्थानीय सरकार को हिदायत करते कहा कि सफाई सेवकों को हर महीनें की 7 तारीख तक वेतन उनके के खातों में पहुंच जाना चाहिए। चेयरमैन ने हिदायत की कि सफाईसेवकों की मौत होने बाद में एक्स गरेशिया अनुदान भोग वाले दिन देना यकीनी बनाई जाये। उन्होंने यह भी कहा कि सफाई सेवकों से कोई फालतू काम न लिया जाये। उन्होंने जिले की सभी कौंसिलों और निगम के अधिकारियों को हिदायत की कि सफाई सेवकों से सफाई के अलावा कोई भी फालतू काम न लिया जाये। उन्होंने साथ ही सफाई सेवकों /सर्विसमैन का सुपरवाइजर /जमांदार को उस की योग्यता मुताबिक सीनियारता देने के लिए भी कहा।

गेजा राम ने कहा कि जिन सफाईसेवकों की नौकरी दौरान मौत हुई है, उनके परिवारों को माली मदद जल्दी देनी यकीनी बनाई जाये। उन्होंने कहा कि सफाई सेवकों का हर तीन महीने बाद मैडीकल करवाया जाये। उन्होंने सफाई सेवकों को भी मेहनत और इमानदारी के साथ काम करने की अपील की।
इस मौके अतिरिक्त जिलाधीश (सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन, वाइस चेयरमैन सफाई कर्मचारी कमीशन राम सिंह, डिप्टी डायरेक्टर बरजिन्दर सिंह, कमिश्नर नगर निगम बलवीर राज सिंह, लीगल एडवाईजऱ एडवोकेट राहुल आदिया, मैंबर इन्द्रजीत सिंह, उतम सिंह, दीपक भट्टी, राहुल के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी, सफाई कर्मचारी यूनियनों के प्रतिनिधि और भारी संख्या में सफाई सेवक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here