गांव चक्कोवाल ब्राह्मणा में जहरीला पानी पीने से 20 पशुओं की मौत, 10 से 15 लाख का हुआ नुक्सान

शाम चौरासी (द स्टैलर न्यूज़)। होशियारपुर के क़स्बा शाम चौरासी में पड़ते नजदीकी गांव चक्कोवाल ब्राह्मणा में एक गुज्जर परिवार की 20 दुधारू भैसों की दर्दनाक मौत होने का समाचार प्राप्त हुआ है। जानकारी देते हुए पशुओं के मालिक लतीफ़ शाह और गांव के सरपंच सतनाम सिंह ने बताया कि एक दिन पहले ही उनके डेरे में एक टूबैल बोर मैकेनिक ने मोटर से पानी कम आने की परेशानी को दूर करने के लिए बोर में एक बोरा जुरिया का डालने को कहा था और जिसके चलते पानी जहरीला हो गया था। लतीफ़ शाह ने बताया की मैकेनिक ने कहा की जुरिया डालने के बाद पानी को कई घंटे चलाना है पर उन्होंने मोटर को जल्दी बंद कर दिया था। जिसके चलते जहरीला पानी अभी साफ़ नहीं हुआ था और उनकों पशुओं ने पी लिया था और जब हनीफ पशु चुराने खेतों की तरफ गया तो पशु एक एक कर मरने शुरू हो गए।

Advertisements

गांव के सरपंच ने लोगों के अपील की के ऐसी गलती कोई और न करे जिससे भारी नुक्सान उठाना पड़े। इस सबंध में जानकारी देते हुए सरपंच और पीडि़त परिवार ने बताया कि 20 पशुओं में सिर्फ 2 लाख का एक झोटा था जो वो किसी से खुद दो लाख में खरीद के लेकर आए थे और लगभग उनका नुक्सान 10 से 15 लाख तक का हो गया है।

गौरतलब है कि इन 6-7 महीनों में पशुओं के एक साथ मरने की यह तीसरी घटना है। इससे पहले भी शाम चौरासी के कठार रोड पर पड़ते एक गुज्जरों के डेरे में ऐसे ही 12 पशु एक साथ मर गए थे और उनके मरने का कारण जहरीला चारा बताया जा रहा था। इसके साथ नजदीगी गांव तलवंडी क़ानूगों में के डेरे जिसका मालिक मख्खनदीन पुत्र जमालदीन था उनके पशु अचानक बीमार होकर मर रहे है, उनके 15 पशु मर चुके है। जिसमें 10 पशु बड़े और 5 पशु छोटे थे। गूजरों द्वारा मरे हुए पशुओं को अपने डेरे के नजदीक जमीन में दफनाया गया था। मख्खनदीन का इसमें लगभग 3 से 4 लाख का नुक्सान हो गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here