जिले के 0 से 5 वर्ष के 1,57,432 बच्चों को पिलाई जाएंगी पोलियो रोधक बूंदे: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिले के 0 से 5 वर्ष तक की आयुके बच्चों को पोलियो रोधक बूंदे पिलाने के लिए 19 जनवरी से तीन दिवसीय पल्स पोलियो राउंड 2020 के अभियान की शुरु आत की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान 1,57,432 बच्चों को स्वास्थ्य विभागं की टीमों की ओर से पोलियो रोधक बूंदे पिलाई जाएंगी। यह विचार जिलाधीश ईशा कालिया ने मासिक बैठक में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित बैठक को संबोधित करते हुए रखे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त जिलाधीश (सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन भी मौजूद थे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं का जायजा लेतेे हुए हिदायत की कि जिला वासियों को सुचारु ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। उन्होंने जिले के समूह सिविल अस्पतालों में सफाई व्यवस्था और बेहतर बनाने के निर्देश भी दिए।

Advertisements

 किसानों को खादों में संतुलित उपयोग संबंधी कैंपों के माध्यम से जागरु क करने के दिए निर्देश

जिलाधीश ने कहा कि गर्भवती महिलाओं की डिलिवरी अधिक से अधिक सरकारी अस्पतालों में करवाने के लिए गतिविधियां और तेज की जाएं। उन्होंने कहा कि डिलिवरी के दौरान बी.पी.एल परिवारों से संबंधित महिलाओं को दी जाने वाली वित्तिय सहायता भी सुचारु ढंग से दी जाए। उन्होंने ड्रग एंड कास्मैटिक एक्ट के अंतर्गत मैडिकल स्टोरों की जांच यकीनी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि अनियमितता सामने आने पर सख्त एक्शन लिया जाए। उन्होंने कहा कि टी.बी. की बीमारी संबंधी भी अधिक से अधिक जागरु कता फैलाई जाए व ऐसे मरीज सामने आने पर उनका फौरी इलाज किया जाए।

जिला कृषि उत्पादन कमेटी की बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधीश ने कहा कि जिले के अलग-अलग गांवों में किसानों को खादों में संतुलित उपयोग संबंधी कैंपों के माध्यम से जागरु क किया जाए। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग की ओर से जिले में जमीन के स्वास्थ्य संबंधी अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने किसानों को मिट्टी परीक्षण के अनुसार खादों के प्रयोग करने के लिए भी प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत गेहूूं का बीज 7700 क्विंटल अलग-अलग ब्लाकों में बांटा जा चुका है, जिसके अंतर्गत 1000 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से सब्सिडी डी.बी.टी. के माध्यम से किसानों के बैंक खातों में डाली जाएगी।

ईशा कालिया ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि स्कूली विद्यार्थियों का समय-समय पर मैडिकल चैकअप करना यकीनी बनाया जाए, इस दौरान किसी भी तरह की बीमारी सामने आने पर इलाज के भी पुख्ता प्रबंध किए जाएं। उन्होंने शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग को हिदायत की कि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के चैकअप के दौरान किसी भी तरह की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए।

 मासिक बैठक के दौरान डिप्टी कमिश्नर ने विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की

उन्होंने अधिकारियों को शिक्षा सुधारों की ओर अधिक से अधिक कदम उठाए जाएं। श्रीमती ईशा कालिया मिड-डे-मील के अंतर्गत दिए जा रहे खाने की गुणवत्ता बरकरार रखने की हिदायत भी की। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग स्कूलों में बाथरु मों व कमरों की साफ-सफाई के अलावा अन्य सुविधाएं भी यकीनी बनाएं, ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल दिया जा सके।
जिलाधीश ने डेयरी विकास व मछली पालन विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत नौजवानों को आत्म निर्भर बनाने के लिए अधिक से अधिक प्रशिक्षण दिया जाए। प्रशिक्षण देने के बाद नौजवानों को स्व- रोजगार के लिए उत्साहित करते हुए कर्जे आदि की सुविधा भी पहल के आधार पर दिलवाना सुनिश्चित बनाया जाए, ताकि अधिक से अधिक नौजवान स्व-रोजगार शुरु कर अपने पैरों पर खड़े हो सकें। उन्होंने वन विभाग को निर्देश दिए कि ज्यादा से ज्यादा लोगों व संस्थाओं को पौधारोपण के लिए प्रेरित किया जाए।

इस दौरान उन्होंने जिला भलाई अधिकारी, जिला प्रोग्राम अधिकारी, जिला तंबाकू कंट्रोल सोसायटी, सर्व शिक्षा अभियान के अलावा विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की। इस अवसर पर मुख्य कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार, सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह, भूमि मंडल रक्षा अधिकारी नरेश गुप्ता, उप जिला शिक्षा अधिकारी(ए)धीरज वशिष्ट के अलावा अन्य विभागों के प्रमुख भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here