मनरेगा मजदूरों को 100 दिन काम और 185 रुपए मिले दैनिक मजदूरी: सीटू

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट:रजनीश शर्मा। मज़दूर हितों की हमेशा आवाज़ बुलंद करने वाले संगठन सीटू ने शुक्रवार को उपनिदेशक डीआरडीए को एक ज्ञापन सौंपा है। सीटू जिला कमेटी के सचिव जोगिंद्र कुमार के नेतृत्व में सौंपे गये ज्ञापन में मनरेगा मज़दूरों को 100 दिन का काम और 185 रुपए दैनिक मज़दूरी सुनिश्चित करने की माँग की गई है।
जोगिंद्र कुमार ने बताया कि कुछ पंचायतों में मनरेगा मज़दूरों को 100 दिन की जगह 10 से 20 दिन का काम ही मिल पा रहा है। कुछ जगह तो मनरेगा मज़दूरों को दैनिक मज़दूरी भी 185 रुपए की जगह 70 से 100 रुपए दी जा रही है।

Advertisements

इतना ही नहीं, पंचायतों में मनरेगा मज़दूरों से काम के लिए लिखित आवेदन भी नहीं लिए जाते। कुछ पंचायत सचिव लिखित आवेदन की रसीद तक नहीं दे रहे हैं। सीटू जिला कमेटी में माँग की है कि 14वें वित्त आयोग के तहत किए जा रहे कामों को ठेके पर न करवा कर मनरेगा मज़दूरों से करवाया जाए। इसमें मनरेगा मजदूरों को 100 दिन का काम और 185 रुपए मज़दूरी सुनिश्चित भी की जाए। सीटू ने माँग की है कि सभी पंचायत प्रधानों एवं पंचायत सचिवों को आदेश जारी किए जायें कि मनरेगा क़ानूनों का पालन सख्ती से किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here