जिला प्रशासन की पहल पर स्कूलों व कालेजों में लड़कियों के लिए नि:शुल्क सैल्फडिफेंस क्लासिज शुरु

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत जिला प्रशासन की ओर से लड़कियों को आत्मरक्षा के लिए निपुण बनाने के उद्देश्य से शुरु की गई नि:शुल्क सैल्फ डिफेंस की क्लासिज एक सराहनीय प्रयास है। यह विचार विधायक चब्बेवाल डा. राज कुमार की ओर से गुरु हरि राय साहिब कालेज फार गल्र्ज, चब्बेवाल में इस विशेष अभियान की शुरुआत के दौरान रखे गए। इस दौरान उनके साथ जिलाधीश ईशा कालिया भी विशेष तौर पर मौजूद थी।

Advertisements

– बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत विधायक डा. राज कुमार ने की इस विशेष अभियान की शुरुआत

विधायक डा. राज कुमार ने आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जिले के स्कूलों व कालेजों में पढ़ रही छात्राओं को आत्मरक्षा के मामले में समर्थ बनाने के लिए जिला प्रशासन होशियारपुर की ओर से एक बेहतरीन पहल की गई है। उन्होंने कहा कि इससे स्कूलों व कालेजों में पढ़ रही छात्राएं जहां अपने आप को सुरक्षित रखने व सुरक्षित महसूस करने के योज्य हो जाएंगी वहीं उनका मनोबल व आत्म विश्वास भी बढ़ेगा। इस दौरान उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा लड़कियों की सुरक्षा के लिए किए जा रहे प्रयासों व पंजाब सरकार की ओर से लड़कियों की भलाई के लिए चलाई जा रही योजनाओं व उनके लिए बनाए जा रही कानूनों के बारे में भी बताया।

– जिला प्रशासन के प्रयास से लड़कियों का मनोबल व आत्मविश्वास बढ़ेगा: विधायक राज कुमार

जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि प्रारंभिक पढ़ाव में जिले के 15 स्कूलों, कालेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थाओं में आत्म रक्षा को यकीनी बनाने के लिए सैल्फ डिफेंस क्लासिज की शुरु आत की जा रही है। उन्होंने छात्राओं व अध्यापकों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में लड़कियां अलग-अलग परीक्षाओं में भाग लेकर बेहतर पोजिशन हासिल कर रही हैं, जिस कारण उनको अपने घर से दूर जाना पड़ता है। ऐसे में लड़कियों व महिलाओं की सुरक्षा को यकीनी बनाना जरुरी है, इसलिए बेहतर होगा यदि लड़कियां आत्म रक्षा में समर्थ हो सकें।

– पहले चरण में जिले के 15 स्कूलों, कालेजों व शैक्षणिक संस्थाओं में दी जाएगी ट्रेनिंग: जिलाधीश

जिलाधीश ने कहा कि बेशक पुलिस व जिला प्रशासन की ओर से लड़कियों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं, फिर भी लड़कियों को अपनी पढ़ाई, व्यवसायिक कोर्सों व नौकरी के दौरान अपनी सुरक्षा यकीनी बनाने के लिए आगे आकर आत्म रक्षा की ट्रेनिंग लेकरआत्म निर्भर होना जरु री है। इस मौके पर उपस्थित लड़कियों को बाल सुरक्षा, वन स्टाप सैंटर व लड़कियों से संबंधित स्कीमों व बनाए गए कानूनों व एक्टों के बारे में जानकारी भी दी गई।

इस मौके पर जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला बाल सुरक्षा अधिकारी डा. हरप्रीत कौर, बाल सुरक्षा अधिकारी कुमारी अंकिता व वन स्टाप सैंटर से कुमारी परमिंदर के अलावा कालेज के प्राध्यापक भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here