3 दिन बंद रहेंगे बैंक, हड़ताल पर रहेंगे कर्मी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। वेतन बढ़ोतरी की मांग को लेकर बैंक कर्मियों की 9 यूनियनों के संयुक्त मंच यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन्स के आह्वान पर 2 दिवसीय हड़ताल रहेगी। 31 जनवरी 2020 को 10:30 बजे पीएनबी सर्कल ऑफिस होशियारपुर-चण्डीगढ़ रोड़ होशियारपुर के सामने विरोध प्रदर्शन, नारेबाजी व सभा आयोजित की जायेगी। इस संबधी अधिक जानकारी देते हुए यूनियन ने बताया कि बैंक प्रबंधन के साथ समझौता वार्ता विफल होने के बाद बैंक कर्मियों की 31 जनवरी से आर-पार की लडाई प्रारंभ होगी।

Advertisements

भारतीय बैंक संघ के अडिय़ल रवैये के विरोध में यूनाईटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स ने 2 वर्ष 3 माह तक आईबीए के साथ 46 वार्ताओं के दौर व अनेक राष्ट्रव्यापी हड़तालों के उपरांत भी सम्मान जनक समझौता नहीं होने के कारण आर-पार की लड़ाई का बिगुल बजा दिया है। इसके तहत 31 जनवरी शुक्रवार व 1 फरवरी दिन शनिवार तक 2 दिन की हड़ताल रहेगी। 2 फरवरी दिन रविवार को अवकाश के कारण लगातार 3 दिन तक बैंक बंद रहेंगे।

जिले मे हड़ताल के कारण बैंकों की 350 शाखाएं बंद रहेंगी व 3000 अधिकारी व कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। लेनदेन नहीं होने के कारण जिले मे 800 करोड़ का बैंकिंग व्यवसाय प्रभावित होगा।

हड़ताल के प्रमुख मुद्दों में*

पे-स्लिप कंपोनेंट पर 20प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ यथोचित लोडिंग व सप्ताह में 5 दिन बैंकिंग, स्पैशल-पे को बेसिक-पे में मिलाए जाने, नई पेंशन योजना को बंद कर पुरानी पेंशन योजना लागू किए जाने, पारिवारिक पेंशन में सुधार, बैंकों के ऑपरेटिंग प्रॉफिट पर वेलफेयर फंड का आवंटन, सेवानिवृत्ति लाभों पर इनकम टैक्स की छूट, लीव बैंक की स्थापना*। अधिकारियों के लिए काम के घंटे तय करना, डेली मजदूर तथा बिजनेस कोरसपोंडेंस के लिए समान काम समान वेतन आदि है। जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में सम्मिलित होकर अपने आंदोलन को मजबूती प्रदान करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here