जिले में 31 निवेशकों की ओर से किया जा रहा है 1555 करोड़ का निवेश: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: संदीप डोगरा। बिजनेस फस्र्ट पोर्टल शुरु कर पंजाब सरकार की ओर से जहां उद्योगों को एक ही छत के नीचे सुविधाएं मुहैया करवा कर उत्साहित किया जा रहा है वहीं अब सरकार की ओर से जिला स्तर पर माइक्रो एवं स्माल इंटरप्राइजेज फेसिलीटेशन कौंसिल स्थापित कर दी गई है ताकि छोटे व लघु उद्योगों की समस्याओं का हल जिला स्तर पर ही किया जाए। जिलाधीश कम चेयरमैन माइक्रो एवं स्माल इंटरप्राइजेज फेसिलीटेशन कौंसिल ईशा कालिया ने आज बिजनेस फस्र्ट पोर्टल के अंतर्गत सिंगल विंडो सिस्टम कमेटी के सदस्यों की बैठक को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी।

Advertisements

– अब तक बिजनेस फस्र्ट पोर्टल के माध्यम से 509 को दी जा चुकी हैं सेवाएं

जिलाधीश ने कहा कि जिला स्तर पर लघु व छोटे उद्योगों को कोई समस्या आती है तो वह जनरल मैनेजर जिला उद्योग केंद्र कममैंबर सचिव से संपर्क कर अपनी शिकायत कौंसिल को दे सकता है। उन्होंने बताया कि इस कौंसिल में जिला लीड बैंक मैनेजर के अलावा जिले के दो उद्योगपतियों को भी सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योगों को प्रोत्साहित करने व निवेशकों को एक अच्छा माहौल देने के लिए पंजाब सरकार की ओर से शुरु किए गए बिजनेस फस्र्ट पोर्टल के सकारात्मक परिणाम आने शुरु हो गए हैं। बिजनेस फस्र्ट पोर्टल के अंतर्गत सिंगल विंडों सिस्टम के माध्यम से अब तक जिले में 31 निवेशकों की ओर से रु चि दिखाते हुए करीब 1555 करोड़ रु पए के प्रोजैक्टों का निवेश शुरु कर दिया है। इन निवेशकों की ओर से जिले में प्रोजैक्ट शुरु होने से करीब 6500 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

 छोटे व लघु उद्योगों की समस्याओं का हल करेगी जिला स्तरीय माइक्रो व स्माल इंटरप्राइजेज फेसिलीटेशन कौंसिल

जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा प्रशासन की ओर से इस संबंध में निवेशकों को जागरु क भी किया गया था, जिसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल निवेशकों की मदद के लिए देश में किसी भी राज्य द्वारा शुरू किया जाने वाला पहला पोर्टल है। उन्होंने बताया कि पोर्टल के माध्यम से अब तक 509 को सोसायटी रजिस्ट्रेशन, ब्वायलर रिन्यू, नए ब्वायलर के लिए रजिस्ट्रेशन, पार्टनरशिप डीड, शाप व कमर्शियल इसटैबलिशमैंट एक्ट के अंतर्गत विभिन्न तरह की सेवाएं दी जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि इस पोर्टल के द्वारा निवेशक अपनी इकाई को रजिस्टर करने के लिए और उपलब्ध सुविधाएं लेने के लिए स्वयं अप्लाई कर सकता है और उसको समूचि क्लीयरेंस ऑनलाइन ही दी जा रही है। इसके अलावा इस पोर्टल में ऑनलाइन फीसों के भुगतान, तीसरी पक्ष की वैरीफिकेशन और एप्लीकेशन ट्रेकिंग की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।इस अवसर पर अतिरिक्त जिलाधीश (सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन, जी.एम इंडस्ट्री अमरजीत सिंह, फंक्शनल मैनेजरअरु ण कुमार व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here