धार्मिक शिक्षा बच्चों के नैतिक विकास के लिए महत्वपूर्ण: डा. राज

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। स्कूली परीक्षाओं में अच्छे अंक आना सुनहरे भविष्य तथा बढिय़ा करियर की चाबी हो सकती है, पर एक अच्छा मनुष्य बनने के लिए उत्तम समाज की सृजना के लिए बच्चों का अपने धार्मिक तथा नैतिक मूल्यों से अवगत होना भी बेहद जरूरी है। यह विचार चब्बेवाल विधायक डा. राज कुमार ने व्यक्त किए।

Advertisements

वह उस समय बिहाला के गांव में कुछ व्यक्तियों को संबोधित कर रहे थे। बिहाला की श्री गुरू रविदास महाराज प्रबंधक कमेटी द्वारा संत शिरोमणी सतगुरू रविदास जयंती के पावन अवसर पर गांव के पहली से 10वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए एक धार्मिक परीक्षा में श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी, दस सिख गुरूओं तथा पंजाब के महान संतो-गुरूओं की जीवनी तथा शिक्षाओं पर आधारित प्रशनावली दी गई।

-बिहाला में धार्मिक परीक्षा करवा कर इनाम बांटे

अध्यापकों नवप्रीत कौर तथा कमला ने बच्चों को इस परीक्षा की तैयारी करवाई। डा. राज ने परीक्षा समय पर पहुंचकर विद्यार्थियों की हौंसला अफजाई की। उपरांत गुरूद्वारा साहिब में श्री गुरू रविदास महाराज जी के प्रकाश पर्व को समर्पित समागम में हाजिरी भरी। श्री गुरू रविदास महाराज के अनमोल विचार तथा शिक्षाओं से भी प्रश्नों द्वारा बच्चों के धार्मिक ज्ञान में बढ़ावा किया गया तथा परीक्षा में भाग लेने वाले 50 विद्यार्थियों को इनाम बांटे गए।

डा. राज ने आयोजकों को इस विलक्षण प्रयास के लिए बधाई दी। डा. राज ने कहा कि आज के माहौल में बच्चों को अपनी धार्मिक तथआ नैतिक धरोहर के साथ जोडक़र रखना बहुत मायने रखता है। इसके साथ उनकी सामाजिक चेतना जागृत होती है तथा वह सामाजिक बुराईयों से बचने के लिए चेतन्न होते हैं। इस मौके पर डा. राज के साथ चिरंजी लाल मल्ल ब्लाक सम्मति मैंबर, नंबरदार हरमिंदर सिंह, पूर्व पंच सुखदेव राम, हैप्पी बावा, सुरजीत सिंह आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here