बोर्ड परीक्षाओं में नकल को रोकने हेतु जिला शिक्षा कार्यालय में सैमिनार आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। अगले माह शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए आज एक सैमिनार जिला शिक्षा अधिकारी मोहन सिंह लेहल के कार्यालय में आयोजित किया गया। इस मौके पर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड जिला होशियारपुर के मैनेजर ललित कुमार तथा उप जिला शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार विशेष तौर पर उपस्थित हुए। इस मौके पर मैनेजर ललित कुमार ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं को हर हाल में नकल रहित बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से नकल पर पूरी तरह से अंकुश लगाया गया है।

Advertisements

जिससे विद्यार्थी और अधिक मेहनत के साथ पढ़ाई करने लगे हैं। उन्होंने कहा कि अध्यापक वर्ग ने भी नकल रोकने में पूरा सहयोग दिया है। यही कारण है कि आज पंजाब के बच्चे प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं में आगे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस विद्यार्थी ने मेहनत के साथ पढ़ाई की होती है उसमें परीक्षा को लेकर कोई डर नहीं रहता तथा वह अपनी सफलता को लेकर निश्चिंत रहता है। उप जिला शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार ने इस मौके पर कहा कि शिक्षा विभाग शुरू से ही नकल के खिलाफ रहा है। आज परीक्षा केंद्रों के बाहर ना तो अभिभावकों की भीड़ दिखाई देती है ना ही कोई बच्चा नकल करने का प्रयास करता है। बच्चों ने भी आगे बढक़र नकल रहित परीक्षा को बढ़ावा दिया है।

उन्होंने कहा कि नकल करने से आप कुछ समय के लिए तो खुशी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन आगे जाकर इसका नुकसान ही रहता है। इस मौके पर उन्होंने अलग-अलग सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल, लेक्चरर तथा अध्यापकों से परीक्षाओं को और बेहतर बनाने के लिए सुझाव देने को कहा। इस मौके पर लेक्चरर संदीप कुमार सूद, लेक्चरर अशोक कालिया, लेक्चरर लवजिंदर सिंह,लेक्चरर मनीषा कुमारी, प्रिंसिपल तरलोचन सिंह आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here