संत निरंकारी मिशन ने चलाया देशव्यापी सफाई अभियान

दसूहा (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रामपाल। संत निरंकारी मिशन द्वारा आज रविवार 23 फरवरी को देशभर में एक स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया जिसमें दसूहा के सिविल अस्पताल सहित 1166 सरकारी अस्पतालों व अन्य स्थानों के की सफाई की गई । इस सबंधी जानकारी देते हुए संत निरंकारी ब्रांच दसूहा के सयोजक डॉ एसपी सिंह ने बताया कि यह अभियान देश के अतिरिक्त दूर-देशों में भी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की 66वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा हैं , जिन्होंने 36 वर्षों तक इस मिशन का सतगुरु रूप में मार्गदर्शन किया और 13 मई, 2016 को अपने नश्वर शरीर का त्याग किया।

Advertisements

बाबा जी कहा करते थे कि प्रदूषण अंदर का हो या बाहर का, दोनों ही हानिकारक हैं । यह सफाई अभियान संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन के तत्वाधान् में आयोजित किया गया है। इस देशव्यापी सफाई अभियान में 3.5 लाख के करीब श्रद्धालु भक्त सम्मिलित हुए जिसमें फाउंडेशन तथा संत निरंकारी सेवादल के सेवादारों के अतिरिक्त साध संगत के अन्य सदस्य भी थे। पिछले वर्ष इसी दिन 765 सरकारी अस्पतालों की सफाई की गई। उन्होंने बताया कि संत निरंकारी मिशन की ब्रांचों में सभी श्रद्धालु भक्त प्रात: 8 बजे इक्ट्ठे होकर जिनमें फाउंडेशन तथा सेवादल के वालंटियर अपनी-अपनी निधार्रित वर्दी में प्राथर्ना के बाद सभी स्वच्छता अभियान में जुट गए।

यह अभियान दोपहर 12 बजे तक चला। सिवल अस्पताल दसूहा के एसएमओ डा. दविंदर पुरी ने संत निरंकारी मिशन द्वारा अस्पताल की पूर्णता से सफाई करने पर मिशन की भरपूर शिलागा करते हुए कहा निरंकारी मिशन द्वारा समय समय पर सहयोग दिया जाता है । पोदा रोपण अभियान हो, सफाई अभियान या रक्तदान शिविर निरंकारी मिशन मानव सेवा के लिए तैयार रहता है। अस्पताल में सेवा कार्य करने के लिए वे उनके धन्यवादी हैं। सेवादल संचालक प्रकाश सिंह तथा शिक्षक दलजीत कुमार ने बताया कि संत निरंकारी मिशन आध्यात्मिक जागरूकता के साथ-साथ कई अन्य प्रकार से भी मानव सेवा करता आ रहा है। समाज कल्याण की गतिविधियों पर अधिक ध्यान दिया जा सके इसके लिए अप्रैल 2010 में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन का गठन किया गया।

आज फाउंडेशन, स्वास्थ्य, शिक्षा, युवाओं एवं महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित कर रही है। यह सभी सेवाए सेवा भाव से ही की जा रही हैं। फाउंडेशन स्वास्थ्य, शिक्षा तथा अन्य सामाजिक कार्य में अपने निष्काम तथा भक्ति भाव से हर मानव के चेहरे पर मुस्कान मिल पाए और धरती स्वर्ग का रूप दिखाई दे पाए। प्रचारक रणधीर सिंह भाटिया ने भाटिया ने बताया कि बाबा हरदेव सिंह जी के जन्मदिन पर यह देशव्यापी अपितु विश्वव्यापी स्वच्छता अभियान वर्ष 2003 से लगातार आयोजित किया जा रहा है । समय-समय पर अन्य सार्वजनिक स्थानों की सफाई के अतिरिक्त अन्य मानव कल्याण कार्यों समय समय में अपना योगदान देता आ रहा है। सेवादल संचालक दसूहा व शिक्षक दलजीत कुमार ने सेवादल के भाई बहनों की टीमें बनाकर अस्पताल के अंदरूनी तथा बाहरी हिस्से की पुर्णता से सफाई की गई। जिन्होंने अपने हाथों में कसियां, तसले, झाड़ू, फर्नाएल, अत्यादि सफाई सामग्री लेकर पूर्णता से सफाई की गई। इस सफाई अभियान में बच्चे भी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here