मॉक ड्रिल दौरान पेश आई कमियों को जल्द किया जाए दूर: एडीसी सूदन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। गांव ढाहा में स्थित हिंदुस्तान पैट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड के एल.पी.जी. बाटलिंग प्लांट में मॉक ड्रिल करवाई गई, जिसमें प्लांट के अंदर एक एल.पी.जी. से भरे टैंकर में गैस लीक होने व तुरंत आग लगने से पैदा हुए खतरे से लडऩे का अभ्यास किया गया। इस अभ्यास का अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन ने जायजा लिया।

Advertisements

– गांव ढाहा में एल.पी.जी. बाटलिंग प्लांट में करवाई मॉक ड्रिल

हरप्रीत सिंह सूदन ने जहां बढिय़ा प्रदर्शन पर संबंधित विभागों व अधिकारियों की प्रशंसा की, वहीं सामने आई कमियों को भविष्य में न दोहराने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि गैस लीक होने पर तुरंत आग लगने से निपटने के लिए संबंधित अधिकारी तुरंत हरकत में आकर इस पर काबू पाते है व इसी स्थिति से निपटने के लिए ड्रिल करवाई जाती है, ताकि ऐसे हालात से समय रहते निपटा जा सके व आग पर तुरंत काबू पाया जा सके।

उन्होंने अभ्यास के दौरान सामने आई कमियों के कारण दोबारा ड्रिल करवाई व हिदायत की कि भविष्य में इसको न दोहराया जाए।

– गैस लीक होने व तुरंत आग लगने से पैदा हुए खतरे से निपटने के लिए किया अभ्यास

उधर सुबह शुरु हुई ड्रिल के दौरान लीकेज व आग लगने की सूचना आपरेटर द्वारा प्लांट की अधिकारी संध्या सिंह को दी गई। सूचना प्राप्त होने पर प्रबंधन निलेश व्यास ने फायर अलार्म बजाने व इमरजेंसी सिस्टम को चलाने का आदेश दिया।

इसके साथ ही सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व जिला अधिकारियों को सूचना दी गई। सारे उपकरण सुचारु ढंग से काम करने के बाद व आग की लीकेज पर काबू पाने के बाद फायर चीफ ने सब कुछ आम होने की घोषणा की।

इसी तरह एल.पी.जी. बाटलिंग प्लांट के नजदीक रास्ते में जाते एल.पी.जी. गैस के टैंकर में लीकेज से खतरे की स्थिति का अभ्यास भी किया गया। टैंकर नंबर पी.बी.03 ए.एफ. 9488 में ढाहा रेलवे फाटक के नजदीक गैस के टैंकर में लीकेज की सूचना प्राप्त हुई। सूचना मिलने पर अधिकारी सारा साजो सामान व उपकरण लेकर पहुंचे। होशियारपुर के फायर ब्रिगेड से आने व संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों की ओर से लीकेज को बंद किया गया व स्थिति आम होने की घोषणा की गई।

इस ड्रिल में कमिश्नर नगर निगम बलवीर राज सिंह, डिप्टी डायरेक्टर फैक्ट्रीज जगजीत सिंह, डी.आर.ओ. जसबीर कुमार, नायब तहसीलदार गुरप्रीत सिंह, सुपरिटेंडेंट सरवेश राजन के अलावा पी.एस.पी.सी.एल, बी.एस.एन.एल, स्वास्थ्य विभाग, जे.सी.टी. रिलायंस इंडस्ट्री, वर्धमान, सोनालीका इंटरनेशनल ट्रैक्टर्ज लिमिटेड, हाकिंस, ऊषा मार्टिन आदि के अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here