प्रत्येक इंसान शारीरिक, मानसिक स्वस्थता के लिए करें ईश्वर का ध्यान : साध्वी कृष्णप्रीता भारती

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा स्थानीय आश्रम गौतम नगर होशियापुर में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें श्री आशुतोष महाराज की शिष्या साध्वी सुश्री कृष्णप्रीता भारती जी ने बताया कि प्रत्येक इंसान को शारीरिक ,मानसिक और आध्यात्मिक स्वस्थता के लिए ईश्वर का ध्यान यानी मेडिटेशन करना चाहिए। वैज्ञानिक कहते है, हमारे मस्तिष्क से प्रति सेकेंड 30 से 31 तरंगे प्रवाहित होती है। इसे वे स्नायु तंत्र की भाषा प्रणाली कहते हैं। ये तरंगे हमारे मन की बोली है।

Advertisements

अंवेषण बताते है कि हमारा मस्तिष्क हर पल क्रियाशील रहता है, चाहे हम किसी दिमागी काम में बहुत ज्यादा व्यस्त होते है या बोझिल काम से थोड़ा समय निकाल कर आराम करते है। छुट्टी के दिन, जब हम बिल्कुल ही मस्ती के मूड़ में होते है या फिर रात को निद्रा-शैश्या में झूलते है, तब भी मस्तिष्क से कभी बीटा, कभी थीटा, कभी डेल्टा रेंज की तरेंगें विकीर्ण होती रहती है। उन्होंनें कहा कि हमारे मस्तिष्क की बैठक में हमेशा विचारी की गहमागहमी रहती है।

जिस कारण सर्व बताते है कि आजकल हर तीसरा चौथा आदमी तनावग्रस्त है। यह तनाव कोई बीमारी नहीं है। तनाव तो खिचाव है। कोई भी चीज ज्यादा खिंचने, दबाव पडऩे पर हमारा दिमाग भी बोझिल विचारो के दबाव के कारण ही तनावग्रस्त रहता है उसी सनातन तकनीक को समय-समय पर सदुरूओं ने प्रदान किया भगवान श्री कृष्ण ने उस युक्ति को राजयोग कहा। इस अवसर पर भारी मात्रा में श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here