होशियारपुर की रैड क्रास सोसायटी अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस से सम्मानित, पंजाब राज्यपाल ने जिलाधीश को सौंपा अवार्ड

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारतीय रैड क्रास सोसायटी, पंजाब स्टेट ब्रांच, चंडीगढ़ की ओर से बीते दिन महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट आफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन चंडीगढ़ में वार्षिक समागम हुआ, जिसमें पंजाब के राज्यपाल वी.पी. सिंह बदनौर की ओर से होशियारपुर रैड क्रास शाखा को बेहतरीन कारगुजारी के चलते अवार्ड आफ एक्सीलेंस से सम्मानित किया गया। उन्होंने यह सम्मान डिप्टी कमिश्नर-कम-अध्यक्ष जिला रैड क्रास सोसायटी अपनीत रियात को सौंपा। इस अवसर पर सचिव जिला रैड क्रास सोसायटी नरेश गुप्ता भी मौजूद थे।

Advertisements

– जिम्मेदारी और बढ़ी, की जाएंगी और पहलकदमियां: अपनीत रियात

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि पंजाब के माननीय राज्यपाल की ओर से जिला रैड क्रास सोसायटी को सम्मान मिलना एक गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि दानी सज्जनों की ओर से दिए गए योगदान के चलते रैड क्रास सोसायटी को सुचारु ढंग से चलाया जा रहा है व यह अवार्ड मिलने से अब जिम्मेदारी और बढ़ गई है, जिसके चलते और पहलकदमियां की जाएंगी। उन्होंने कहा कि रैड क्रास की ओर से स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में जरु रतमंद व दिव्यांगजन व्यक्तियों की सहायता के लिए एक फिजियोथैरेपी सैंटर चलाया जा रहा है। इसके अलावा एक एम.सी.एच. सैंटर व किडन फेल गरीब मरीजों के नि:शुल्क डायलसिस के साथ-साथ गरीब मरीजों के इलाज के लिए 20 हजार रु पए प्रति मरीज वित्तिय सहायता भी प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि एंबुलेंस वैन सेवा व दो होम्योपैथिक डिस्पेंसरियां भी चलाई जा रही हैं। 

वहीं, जिला रैड क्रास सोसायटी के सैक्ट्री नरेश गुप्ता द्वारा डिप्टी कमिश्नर-कम-अध्यक्ष जिला रैड क्रास सोसायटी अपनीत रियात के मार्गदर्शन में रैड क्रास की स्कीमों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए राबता कायम किया जा रहा है तथा रैड क्रास सोसायटी के लिए विशेष योगदान दिया जा रहा है।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि रैड क्रास होशियारपुर की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में जरुरतमंद विद्यार्थियों की मदद की जा रही है। उन्होंने कहा कि मैडिकल व इंजीनियरिंग कालेजों के गरीब विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए प्रति सेमेस्टर 50 हजार रु पए या यदि इस फीस के राशी कम हो, तो पूरी फीस की अदायगी के लिए सहायता की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के 10वीं, 12वीं मैडिकल व 12वीं नान-मैडिकल स्ट्रीम में पहला स्थान प्राप्त करने वाली तीन लडक़ों व तीन लड़कियों को हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस(15 अगस्त) के मौके पर नकद राशी सहित पुरु स्कार भी वितरित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि रैड क्रास सोसायटी की ओर से सांझी रसोई को भी सुचारु ढंग से चलाया जा रहा है व रोजाना केवल 10 रुपए में पौष्टिक भोजन मुहैया करवाया जा रहा है।

अपनीत रियात ने बताया कि रैड क्रास सोसायटी की ओर से एक बाल वाटिका(क्रैच सैंटर) के अलावा 5 वोकेशनल ट्रेनिंग सैंटर(कंप्यूटर, टाइप-शार्ट हैंड, सिलाई-कढ़ाई, फैशन डिजाइनिंग व ब्यूटी पार्लर) भी चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक हाल आफ काइंडनेस भी खोला गया है, जहां दानी सज्जनों के सहयोग से जरु रतमंदों को कपड़े व अन्य सामान नि:शुल्क मुहैया करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बेसहारा बुजुर्गों को 5 हजार रु पए तक की राशन सामग्री, दवाईयों व कपड़ों आदि की सहायता प्रदान करने के अलावा सरकारी स्कूलों की लड़कियों व कामकाजी महिलाओं के स्वास्थ्य संभाल के लिए 15 सैनेटरी नैपकिन वैंडिंग मशीनें भी स्थापित की गई हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here