पंचायत समिति: पास बजट में अनुमानित आमदन दो करोड़ 51 लाख तो खर्च 2 करोड़ 47 लाख 60 हजार रुपए

logo latest

गढ़शंकर(द स्टैलर न्यूज़)। पंचायत समिति गढ़शंकर का वर्ष 2019-20 के लिए पास अनुमानित बजट अैसटीमेट के मुताविक पंचायत समिति की अनुमानित आमदन 2 करोड़ 51 लाख पचास हजारदर्शाई गई तो अनुमानित खर्च 2 करोड़ 47 लाख 60 हजार दर्शाया गया। गत वर्ष की बजट में से एक लाख की वंचित भी पंचायत समिति को मिली और अगामी वर्ष की अनुमानित वचत 4 लाख 90 हजार तय की गई है।

Advertisements

पंचायत समिति की मीटिंग में अनुमानित बजट में 2 करोड़ 51 लाख पचास हजार की आमदन होने की संभावना जताई गई है। जिसमें सीडी पलान ग्रांट के जरीए आठ लाख, सीडी नान पलान ग्रांट से दो लाख, अैडहाक ग्रांट से दस लाख, प्रोफैशन टैकस से वीस लाख, शराब के टैकस से एक करोड़ वीस लाख, रेंट आफ शाप व विलडिंग से 31 लाख, अदर रसीट से 15 लाख, ग्राम पंचायतों से पे आफ पंचायत सचिव 30 प्रतिशत हिस्सा तीस लाख, खेल परिषद से एक लाख, जेसीवी मशीन से आमदन दस लाख और ससपैंस से साढ़े तीन लाख रूपए आमदन होगी।

जीप की रिपेयर के लिए एक लाख तो डीजल के लिए दो लाख 20 हजार

अगामी वर्ष के लिए अनुमानित खर्च के तहत सीडी पलान ग्रांट पर आठ लाख खर्च, सीडी नान पलान ग्रांट तहत वीस लाख खर्च किया जाएगा। हैड कवार्ट पर तैनत स्टाफ के वेतन के लिए 39 लाख 92 हजार, पंचायत सचिवों के वेतन के लिए एक करोड़ 46 लाख 53 हजार, दफतरी व फील्ड स्टाफ के टीए के लिए चालीस हजार व सीपीएफ के लिए चार लाख, कंटजैंसी के लिए बारह लाख सत्तर हजार, जीप रिपेयर के लिए एक लाख, जीप डीजल के लिए दो लाख वीस हजार, आडिट फीस के लिए एक लाख, लाय चाजर्ज दो लाख, सर्पोटस फंड पचास हजार, ऐ.सी व फर्नीचर रिपेयर के लिए दो लाख, फीस बीडीपीओ व लेखाकार चालीस हजार, चैयरमेन, वाईस चैयरमेन व समिति के सदस्यों का मानदेय के लिए पांच लाख, खेल प्रीषद के चंदे के लिए सत्तर हजार, अदर अैकसपेडीचर के लिए एक लाख, बिलडिग़(रैसट हाऊस व कार्यालय) की रिपेयर के लिए दो लाख, गणतंत्रता व सवतंत्रता दिवस मनाने के लिए पच्चीस हजार, प्रार्पटी टैकस देने के लिए तीन लाख, जेसीवी के खर्च व रिपेयर के लिए आठ लाख, ब्लाक टूर्नामैंट के लिए 50 हजार, जिला टूर्नामैंट के लिए एक लाख, प्रिटिंग मटीरियल के लिए पचास हजार, विज्ञापन के लिए पचास हजार और ससपैंस खर्चों के लिए दो लाख पचास हजार रखे गए है।

आफिस में लगे एसी व फर्नीचर की रिपेयर के लिए भी 2 लाख

बजट में जीप व ऐसी व फर्नीचर रिपेयर के लिए रखी राशि पर स्वालिया निशान: बीडीपीओ व कार्याकारी अधिकारी पंचायत समिति गढ़शंकर के सरकारी काम के लिए आने जाने के लिए एक बलैरों गाड़ी है। जिसकी रिपेयर करने के लिए ही एक लाख और डीजल के लिए दो लाख वीस हजार बजट में रख दिए गए। गौरतलब है कि ऐसी व फर्नीचर की रिपेयर के लिए अनुमानित दो लाख रख दिए गए। एक वर्ष में एक लाख की रिपेयर की बात किसी के भी गले में नहीं उतर रही। डीजल के लिए दो लाख वीस हजार रखे गए है। अगर 70 रुपए भी डीजल का दाम हो तो करीब 3150 लीटर डीजल खरीदा जा सकता है। एक वर्ष में करीव कार्यालय में करीव एक सौ तीस से ज्यादा छूटीयां निकल जाती है तो करीब 235 दिन की आफिस खुलता है। तो प्रतिदिन साढ़े तेरह लीटर डीजल खर्च किया जाता है। जिसका सीधा सा अर्थ है कि रोजाना कम से कम डेढ सौ किलोमीटर गाड़ी चलेगी।

अब कैसे संभव है कि रोजाना बी.डी.पी.ओ. सरकारी काम के लिए रोजाना इतनी गाड़ी चलाए। इससे भी बड़ी बात तो यह है कि आफिस में लगे ऐसी व फर्नीचर के लिए ही अनुमानित राशि दो लाख रखने का कोई औचित्य तो नहीं लगता। इसके उल्ट वित मंत्री मनप्रीत सिंह बादल खर्चो में कटौती करने के आहावान को अनुमानित खर्चो में टिच जाना गया है। बीडीपीओ कम कार्यकारी अधिकारी पंचायत समिति गढ़शंकर मनजिंदर कौर बजट अनुमानित व अैसटीमेटिड है और यह फाईनल भी नहीं है। अभी जिला परिषद के पास जाएगा। वहां पर बजट फाईनल होगा या नहीं। यह कह नहीं सकते। जीप रिपेयर, डीजल व ऐसी व फर्नीचर रिपेयर के खर्चे अनुमानित है अगर कम खर्च हुआ तो कम हो जाएगा और बची राशि वचत में जमा हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here