जिले में कोरोना वायरस का कोई केस नहीं, घबराने की जरुरत नहीं: जिलाधीश अपनीत

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश अपनीत ने कहा कि जिले में कोरोना वायरस का कोई केस सामने नहीं आया, इस लिए घबराने की जरुरत नहीं है। वे शालीमार नगर(शहरी क्षेत्र) होशियारपुर में करवाई गई मॉक ड्रिल का जायजा ले रहे थे। इस मौके पर अलग-अलग विभागों की ओर से वही कार्रवाई की गई, जो कि कोरोना का मरीज सामने आने पर की जाती है।

Advertisements

 कोरोना वायरस के मद्देनजर शहरी क्षेत्र में करवाई मॉक ड्रिल का लिया जायजा

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से ग्रामीण क्षेत्र में मॉक ड्रिल करवाई जा चुकी है व आज शहरी क्षेत्र में करवाई गई है, ताकि प्रबंधों का जायजा लिया जा सके, वहीं जागरुकता भी फैलाई जा सके। उन्होंने कहा कि मॉक ड्रिल का उद्देश्य कोरोना वायरस से निपटने के लिए किए प्रबंधों की समीक्षा, विभागों का आपसी तालमेल व जागरुकता फैलाना है। उन्होंने बताया कि चाहे होशियारपुर जिले में कोरोना वायरस का कोई मरीज सामने नहीं आया, पर फिर भी अग्रिम प्रबंध यकीनी बनाए जा रहे हैं, ताकि समय रहते विपरीत परिस्थितियों से निपटा जा सके।

– कहा, बचाव के लिए जागरु कता व सावधानियां जरुरी

अपनीत रियात ने जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि बचाव के लिए जागरुकता व सावधानियां बहुत जरुरी है। उन्होंने बताया कि हाथ समय-समय पर साबुन व पानी से कम से कम 20 सैंकेंड तक साफ करते रहें या अल्कोहल बेस्ड सेनेटाइजर का प्रयोग करें। खांसी व छींकते समय रु माल या टीशू से मुंह ढक कर रखें। यदि रुमाल नहीं है तो अपनी कोहनी को इकट्ठा कर मुंह ढंके, इसके बाद साबुन से अच्छी तरह हाथों को धोएं, भीड़ वाले स्थानों पर न जाएं। इसके अलावा अपनी आंखों, मुंह व नाक को न छूएं। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति पिछले 14 दिनों में कोविड-19 से प्रभावित क्षेत्र या प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आया है तो वह भीड़ वाले स्थानों में न जाए व अपने आप को 14 दिन तक घर में अलग रखे।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि खांसी, बुखार व सांस लेने में तकलीफ आदि के लक्षण सामने आने पर तुरंत स्वास्थ्य संस्था से संपर्क किया जाए। उन्होंने बताया कि यदि कोई संदिज्ध मरीज सामने आता है, तो तुरंत जिला स्तरीय कंट्रोल रु म नंबरों 94659-45501 व 7837813713 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि 24 घंटे के लिए स्टेट लैवल कंट्रोलरु म (88720-90029, 0172-2920074) स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी जानकारी व सुझाव के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

अपनीत रियात ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के गांव मूनक कलां व मूनक खुर्द में भी मॉक ड्रिल करवाई गई थी व इस मॉक ड्रिल की वीडियोज सोशल मीडिया पर सामने आई थी, जिसके माध्यम से यह संदेश जा रहा था कि होशियारपुर में कोरोना वायरस के केस सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी अफवाहों से सावधान रहने की जरुरत है व हर व्यक्ति को एक जिम्मेदार नागरिक की तरह पूरी जांच पड़ताल के बाद भी फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करनी चाहिए। मॉक ड्रिल के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरुकता सामग्री भी बांटी गई। इस मौके पर एस.डी.एम. अमित महाजन, सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह, नोडल अधिकारी डा. सैलेश के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here