निरंकारी मिशन में महिलाओं की अहम् भूमिका: जोगिन्द्र कौर

-चण्डीगढ ब्रांच का संयोजक लैवल महिला समागम- चण्डीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। सत्गुरू माता सविंदर हरदेव सिंह जी महाराज कि कृपा द्वारा आज यहां सैक्टर 30.ऐ में स्थित सन्त निरंकारी सत्संग भवन में चण्डीगढ ब्रांच का संयोजक लैवल निरंकारी महिला समागम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता करते हुए श्रीमती जोगिन्द्र कौर मैंबर इंचार्ज प्रचार ट्रेनिग विभाग संत निरंकारी मण्डल दिल्ली ने कहा कि निरंकारी मिशन द्वारा न केवल भारत के कोने.कोने में बल्कि दूर देशों में भी लोगों को साक्षात् प्रभु परमात्मा की जानकारी करवाकर उनके मनों में फैले अन्धविश्वास और भ्रम भुलेखों को समाप्त करके उन्हें जात-पात, रंग, भाषा, खान-पान आदि से ऊपर उठ कर सभी को एक पिता की सन्तान मान कर सभी के साथ प्रेम करना व इन्सानियत के मागज़् पर चलने की प्रेरणा दी जा रही है। इस काम के लिए पुरूषों के साथ साथ महिलाओं की भी अहम् भूमिका है।

Advertisements

इस महिला समागम मेें सैक्टर 15 , 30, 40, 45 और मनिमाजरा से सैकड़ों महिलाओं ने भाग लिया । इस अवसर पर उपस्थित महिलाओं ने विभिन्न भाषाओं का सहारा लेते हुए अपने गीत व भाषण में कहा कि एक महिला के हाथ में होता है कि वह चाहे तो अपने घर को स्वर्गबना सकती हैए बच्चों को संस्कारी बना सकती है, गुरमत का पहला विद्यालय घर होता है, परिवार के सदस्यों को सत्संग के लिए प्रेरित कर सकती है, मधुर वचन और सदव््यवहार करने, प्यार, नम्रता, करूणा, दया, सहनशीलता को अपनाने, भ्रम भुलेखों से दूर रह कर पूर्ण विश्वास से भक्ति करने के लिए प्रेरित कर सकती है ।
निरंकारी जगत माता बुद्धवन्ती जी व निरंकारी राजमाता कुलवन्त कौर जी के जीवन की चर्चा करते हुए श्रीमति जोगिन्द्र कौर ने कहा कि हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए क्योंकि वह न केवल एक पतिव्रता नारी थी बल्कि एक आदर्श मां, एक आदर्श सास, एक आदर्श नागरिक, एक आदर्श गुरसिक्ख, एक आदर्श समाज सेवक, एक आदर्श प्रचारक भी थी ।
इस अवसर पर बाबा बुटा सिंह जी, बाबा अवतार सिंह जी, बाबा गुरूवचन सिंह जी, निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के द्वारा दी गई शिक्षाओं का भी वर्ण किया गया
चण्डीगढ़ की महिला संगतों की इंचार्ज श्रीमति भगवान देवी जी ने चण्डीगढ़ कि सर्व साध सगंत की और से श्रीमती जोगिन्द्र कौर मैंबर इंचार्ज प्रचार ट्रेनिग विभाग संत निरंकारी मण्डल दिल्ली का स्वागत किया और आई हुई साध सगंत का धन्यवाद किया।
इस अवसर पर चण्डीगढ़ संयोजक श्री मोहिन्द्र सिंह जी, अतिरिक्त संयोजक श्री तरसेम लाल जी, सेवादल के संचालक अशोक कुमार जी और बहनो की सेवादल अधिकारी भी उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here