किसानों की सुविधा के लिए सुचारु ढंग से की जाएगी गेहूं की खरीद: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि जिले में सुचारु ढंग से गेहूं की खरीद यकीनी बनाई जाएगी व निर्विघ्न खरीद के दौरान किसानों को किसी भी मुश्किल का सामना नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा के मद्देनजर खरीद केंद्रों में भी वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि पहले 64 खरीद केंद्र थे और अब 15 अन्य खरीद केंद्रों में वृद्धि कर 79 केंद्र बनाए गए हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रभाव को फैलने से रोकने के लिए कफ्र्यू लगाया गया है व इस दौरान किसानों की गेहूं की फसल का एक-एक दाना उठाने के लिए पंजाब सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देशों पर खरीद केंद्रों में पुख्ता प्रबंध यकीनी बनाए जा रहे हैं, ताकि किसानों व मजदूरों को मंडियों में किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि गेहूं के इस सीजन के दौरान करीब 3 लाख 20 हजार मीट्रिक टन गेहूं मंडियों में आने की संभावना है, जबकि पिछले वर्ष 2 लाख 91 हजार 481 मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई थी।

अपनीत रियात ने संबंधित अधिकारियों को हिदायत करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर मंडियों में सामाजिक दूरी बरकरार रखने के अलावा मार्किंग भी यकीनी बनाई जाए। उन्होंने कहा कि पीने वाला साफ पानी, लाइट व अस्थायी शौचालय के प्रबंध सहित मंडियों में सैनेटाइजर, मास्क व साबुन आदि के पुख्ता प्रबंध यकीनी बनाए जाएं।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि किसानों को गेहूं की कटाई व अलग-अलग खेती कार्यों के लिए अपने खेत मजदूरों सहित खेत में जाने पर छूट दी गई है। खेतों में जाने का समय सुबह 6 बजे से सुबह 9 बजे तक का होगा, जबकि खेतों से वापिस आने का समय सांय 7 बजे से सांय 9 बजे तक होगा। उन्होंने बताया कि कंबाइने चलाने का समय सुबह 10 बजे से सांय 7 बजे तक होगा। उन्होंने बताया कि कंबाइन मालिकों को पंजाब के अंदर व पंजाब से बाहर आने-जाने की खुल दी गई है व इस दौरान चार से अधिक व्यक्ति नहीं होंगे। यदि कोई कंबाइन मालिक या उसकी लेबर दूसरे राज्य से आती है, तो वह नजदीकी सीनियर मेडिकल अधिकारी को जानकारी देना यकीनी बनाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here