होशियारपुर से चली पहली श्रमिक एक्सप्रेस, 1600 यात्री बिहार के लिए रवाना

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। कोरोना वायरस के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों के चाहवान निवासियों को उनके घर वापिस भेजने के लिए पंजाब सरकार की ओर से मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की विशेष पहलकदमी व पुख्ता प्रबंधों के चलते बीती देर रात होशियारपुर जिले से पहली श्रमिक एक्सप्रेस 1600 यात्रियों को लेकर होशियारपुर से मुज्जफरपुर(बिहार) के लिए रवाना हुई। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात के नेतृत्व में स्पेशल ट्रेन को रवाना किया गया व इस मौके पर विधायक चब्बेवाल डा. राज कुमार व इंडियन रैड क्रास सोसायटी के वाइस चेयरमैन अविनाश राय खन्ना भी मौजूद थे। जिला प्रशासन की ओर से यात्रियों को रवाना करने से पहले दो दिन का खाना, मिनरल वाटर, फल, बिस्कुट, सैनेटाइजर व मास्क भी सौंपे गए। बिहार के निवासियों की ओर से दोबारा वापिस आने का वायदा करते हुए पंजाब सरकार व जिला प्रशासन का धन्यवाद प्रकट किया।

Advertisements

विधायक डा. राज कुमार ने कहा कि यह सभी प्रवासी भाई पंजाब की आर्थिकता की रीढ़ की हड्डी हैं और जिस तरह हम अपनो को सफर के लिए रवाना करते हैं, ठीक उसी तरह आज हम अपने इन भाईयों को बिहार के लिए रवाना करने आएं हैं और उम्मीद करते हैं कि स्थिति सामान्य होने पर वे जल्द वापिस आएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में प्रदेश भर में प्रवासी भाईयों को स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से रवाना किया जा रहा है, जिस पर आए 35 करोड़ रुपए का खर्चा भी पंजाब सरकार की ओर से वहन किया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना महांमारी के निपटारे के लिए लगे सभी सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों का धन्यवाद प्रकट किया और उम्मीद प्रकट की कि जल्द ही हम इससे निजात पा लेंगे।

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि कोविड-19 के नाजुक दौर में अलग-अलग राज्यों के चाहवान निवासियों को उनके घर वापिस भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से 9.92 लाख रुपए खर्च कर बिहार जाने वाले यात्रियों को नि:शुल्क ट्रेन की सुविधा मुहैया करवाई गई है। उन्होंने कहा कि ने कहा कि होशियारपुर से यह पहली ट्रेन रवाना की गई है, जिसमें करीब 1600 यात्री हैं। उन्होंने कहा कि इन व्यक्तियों के जाने से पहले जहां मैडिकल स्क्रीनिंग यकीनी बनाई गई, वहीं खाने-पीने की वस्तुएं भी मुहैया करवाई गई हैं। उन्होंने बताया कि जिन 1600 व्यक्तियों को रवाना किया गया है, उनमें से होशियारपुर सब-डिवीजन के 760, मुकेरियां 327, दसूहा 139, गढ़शंकर 111 व्यक्तियों के अलावा जिला गुरदासपुर व कपूरथला से आए बिहार के व्यक्ति भी शामिल थे। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी जिले से 645 व्यक्तियों को जालंधर में स्पैशल ट्रेन के माध्यम से झारखंड के लिए रवाना किया गया था। इसके अलावा जिले से बसों के माध्यम से 127 व्यक्तियों को उत्तराखंड व 97 व्यक्तियों को नि:शुल्क बसों के माध्यम से अयोध्या भेजा जा चुका है।

बिहार के निवासियों को ट्रेन के माध्यम से रवाना करने के दौरान विधायक डा. राज कुमार व डिप्टी कमिश्नर पनीत रियात ने जहां इनके साथ बातचीत की, वहीं उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने कहा कि घरों में सामाजिक दूरी बरकरार रखने के अलावा कोविड-19 से बचाव के लिए सावधानियां अपनाई जाएं। इस मौके पर इंडियन रेड क्रास सोसायटी के वाइस चेयरमैन श्री अविनाश राय खन्ना भी विशेष तौर पर पहुंचे और यात्रियों से बातचीत कर उनका हौंसला बढ़ाया। इस मौके पर विधायक डा. राज कुमार ने बिहार के निवासियों को सैनेटाइजर व मास्क भी सौंपे। इस मौके पर एस.डी.एम. अमित महाजन, जिला राजस्व अधिकारी अमनपाल सिंह, जिला विकास व पंचायत अधिकारी सर्बजीत सिंह बैंस, सचिव जिला रेड क्रास सोसायटी नरेश गुप्ता, डा. पंकज शिव के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

रेलवे स्टेशन होशियारपुर से रवाना हुए बिहार के निवासियों ने भावुक होते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह मुख्य मंत्री पंजाब का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस मुश्किल घड़ी में पंजाब सरकार ने उनका हाथ थामा है, जिसको कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि आज जिला प्रशासन की ओर से उनको पूरे सम्मान से रवाना किया गया है, जिसके लि वे हमेशा ऋणी रहेंगे। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से लॉकडाउन के दौरान कोई मुश्किल नहीं आने दी गई व हर जरुरी सुविधा मुहैया करवाई गई थी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वे लॉकडाउन खुलने के बाद होशियारपुर जरुर वापिस आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here