आपसी एकजुटता से खत्म की जा सकती है नशे जैसी नामुराद बीमारी: डिप्टी कमिश्नर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने अंतर्राष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस पर आज सिविल अस्पताल होशियारपुर में नौजवानों व विद्यार्थियों को आनलाइन जागरुक करने के अभियान की शुरुआत की। इस दौरान उनके साथ सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह भी विशेष तौर पर मौजूद थे। विद्यार्थियों व नौजवानों को आन लाइन संबोधित करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पूरा विश्व नशे के कारण शारीरिक, आर्थिक, सामाजिक व मानसिक तौर होने वाले बुरे प्रभावों के दौर से गुजर रहा है। इस लिए हम सभी को नशे जैसी नामुराद बीमारी के खात्मे के लिए एकजुट होना होगा। उन्होंने कहा कि यह दिन विशेष तौर पर लोगों में नशे के विरुद्ध जागरुकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है, इस लिए हम सभी का कर्तव्य बनता है कि हम अपने आस-पास ज्यादा से ज्यादा लोगों को नशे के दुष्प्रभावों संबंधी जागरुक करें।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि यह बहुत जरुरी है कि नौजवानों को स्कूल स्तर पर ही नशे के दुष्प्रभावों संबंधी बताया जाए ताकि वह किसी तनाव के चलते नशे की ओर से न जा सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य व पुलिस विभाग नशा मुक्ति अभियान में अहम योगदान डाल सकते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से ओट सैंटर, नशा मुक्ति व पुर्नवास केंद्र के माध्यम से नशे से प्रभावित व्यक्तियों को नि:शुल्क इलाज किया जाता है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा डैपो व बडी प्रोग्राम के माध्यम से गांव स्तर पर नशे के खिलाफ भी जागरुकता फैलाई जा रही है।

सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह ने कहा कि इस वर्ष का नशा विरोधी दिवस अच्छे ज्ञान, अच्छे स्वास्थ्य की थीम के अंतर्गत मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में 23 सरकारी व 11 प्राइवेट नशा मुक्ति केंद्रों पर सरकार के दिशा निर्देशों पर नशा छोडऩे वाले व्यक्तियों का इलाज किया जा रहा है। इस अवसर पर डिप्टी मैडिकल कमिश्नर डा. सतपाल गोजरा,  सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, एस.एम.ओ. डा. जसविंदर सिंह, डा. नमिता घई, डा. राज कुमार, डा. गुरविंदर सिंह, जिला मास मीडिया अधिकारी पुरुषोत्तम लाल, अमनदीप सिंह, गुरविंदर सिंह, नीशा रानी, संदीप कुमारी, चंदन व प्रंशात भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here