जिला प्रशासन की पहल: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने 38 जरुरतमंद महिलाओं को सौंपे नि:शुल्क ई-रिक्शा

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: श्वेता राणा/जतिंदर प्रिंस। पंजाब सरकार के घर-घर रोजगार मिशन के अंतर्गत महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए सरकार की ओर से लगातार प्रयास जारी है और इसी प्रयास के अंतर्गत जरुरतमंद महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए होशियारपुर में ई-रिक्शा दिए जा रहे हैं। यह विचार उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने आज रोशन ग्राउंड होशियारपुर में करीब 50 लाख रुपए की लागत से 38 महिलाओं को नि:शुल्क ई-रिक्शा सौंपते हुए रखे। इस दौरान उनके साथ डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात भी मौजूद थे। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि दिव्यांग, तलाकशुदा, विधवा व अन्य जरुरतमंद महिलाओं को ई-रिक्शा प्रदान करने के लिए कोका कोला सी.एस.आर. फंड के अंतर्गत यह बेहतरीन पहल की गई है, जिसमें जिला प्रशासन की ओर से बाखूबी अपनी जिम्मेदारी को निभाया गया है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के फैलाव से पहले ही प्रशासन की ओर से सक्षम महिला, विकसित समाज कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं के चुनाव के लिए इंटरव्यू ले ली गई थी व चयनित महिलाओं को नि:शुल्क ट्रेनिंग मुहैया करवाने के बाद उनका लाइसेंस भी बनवाया जा चुका है। सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि ई-रिक्शा के लिए चार्जिंग प्वाइंट फायर ब्रिगेड के साथ बनाई गई पार्किंग में स्थापित किया गया है, इसके अलावा ई-रिक्शा के लिए पार्किंग प्वाइंट जी.एम. रोजवेड के कार्यालय के बाहर बनाया गया है। इस दौरान उन्होंने उक्त सभी महिलाओं से बातचीत की व उनकी प्रशंसा करते हुए कहा कि उनकी ओर से की गई यह शानदार पहल अन्य महिलाओं के लिए मिसाल बनेगी। उन्होंने कहा कि इन सभी ई- रिक्शाओं को एक एप के माध्यम से जोड़ा जाएगा ताकि इनकी लोकेशन के बारे में पता चलता रहे और महिला पुलिस अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी ताकि इन सभी महिलाओं की सुरक्षा को यकीनी बनाया जा सके। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि जरुरतमंद महिलाओं को सौंपे गए ई-रिक्शा से उनके हौंसले के साथ-साथ उनकी आर्थिकता को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत महिला सशक्तिकरण को एक नई दिशा व ऊर्जा मिली है।

उन्होंने कहा कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो के माध्मय से इस पूरे प्रोजैक्ट को सफलतापूर्वक संपन्न किया गया है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि प्रशासन की ओर से जरुरतमंद महिलाओं के उत्थान के लिए लगातार कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने सभी लाभार्थी महिलाओं को विश्वास दिलाया कि प्रशासन की ओर से उनकी सुरक्षा को लेकर पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे और उन्हें कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी। इस अवसर पर पंजाब स्टेट इंडस्ट्रीयल डेवलेपमेंट कार्पोरेशन के वाइस चेयरमैन कम डायरेक्टर ब्रह्मशंकर जिंपा, एस.पी. परमजीत सिंह, सहायक कमिश्नर जी.एस.टी. जतिंदर कौर, जिला खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर रजनीश कौर, जिला रोजगार सृजन व ट्रेनिंग अधिकारी कर्म चंद, प्लेसमेंट अधिकारी मंगेश सूद, कैरियर काउंसलर श्री आदित्य राणा, सुरिंदर पाल सिद्धू, दीपक पुरी, गुलशन राय, गैविन कपूर, रवि कुमार व अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here