कैटल पाउंड फलाही के साथ अन्य बेसहारा जानवरों के लिए भी बनाया जाएगा शैल्टर: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी कैटल पाउंड फलाही में सामाजिक संस्थाओं व दानी सज्जनों के सहयोग से काफी सुधार लाया गया है और अब इस दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए सरकारी कैटल पाउंड के साथ अलग स्थान पर अन्य बेसहारा व बीमार पशुओं को भी सहारा दिया जाएगा। यह विचार जिलाधीश अपनीत रियात ने आज जिला पशु भलाई सोसायटी की बैठक को संबोधित करते हुए रखे। इस दौरान उनके साथ एस.डी.एम. होशियारपुर अमित महाजन, कमिश्नर नगर निगम बलबीर राज सिंह भी उपस्थित थे।

Advertisements

इस दौरान उन्होंने कैटल पाउंड के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा भी की। जिलाधीश ने कहा कि जरुरतमंद किसान जिनको दुधारु पशु की जरुरत है वे शर्तों के आधार पर निशुल्क पशु कैटल पाउंड से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कैटल पाउंड से साथ आवारा कुत्तों के लिए अलग से डॉग शैल्टर व अन्य पशुओं के लिए भी शैल्टर बनाया जाएगा जहां इनका इलाज व देखभाल की जाएगी। उन्होंने कहा कि होशियारपुर में नगर निगम के सहयोग से आवारा कुत्तों को इस शैल्टर तक पहुंचाने के लिए कार्य किया जाएगा। जिलाधीश ने कहा कि कैटल पाउंड का विकास जन सहयोग से ही संभव हो सकता है, इस लिए ज्यादा से ज्यादा लोग यहां आएं और गौवंश की सेवा कर यथासंभव योगदान दें।

उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्थाओं को इसमें बहुत योगदान है जो कि समय-समय पर कैटल पाउंड के विकास के लिए अपना हर संभव योगदान देते रहते हैं। उन्होंने पशु पालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पशुओं के लिए जरुरी दवाईयां उपलब्ध करवाएं ताकि किसी तरह की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने पशु पालकों को अपील करते हुए कहा कि वे अपने पशुओं को सडक़ों पर लावारिस न छोड़ें, क्योंकि यह अक्सर दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। उन्होंने शहर के अन्य गौ सेवकों को भी कैटल पाउंड के विकास के लिए यथा संभव योगदान का आह्वान किया। इस दौरान डिप्टी डायरेक्टर पशु पालन विभाग डा. हरजीत सिंह, जिला विकास व पंचायत अधिकारी सर्बजीत सिंह बैंस, सहायक डायरेक्टर पशु पालन विभाग डा. रंजीव बाली, नोडल अधिकारी सरकारी कैटल पाउंड फलाही डा. मनमोहन सिंह दर्दी के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here