सारागढ़ी शहीद ईशर सिंह की याद में बन रहे अस्पताल का स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू ने रखा नींव पत्थर

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने आज रायकोट तहसील के गाँव झोरड़ां में 10 बिस्तरों वाले प्राइमरी हैल्थ सैंटर (पी.एच.सी.) का नींव पत्थर रखा। उन्होंने बताया कि यह हैल्थ सैंटर सारागढ़ी युद्ध के शहीद हवलदार ईशर सिंह की याद में बनाया जा रहा है। यह हैल्थ सैंटर 55 लाख रुपए की लागत के साथ बनाया जायेगा। यह प्राइमरी हैल्थ सैंटर अगले 6महीनों में मुकम्मल तैयार हो जायेगा। इस मौके पर पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुये स. सिद्धू ने बताया कि यह एक 10 बिस्तरों वाला प्राइमरी हैल्थ सैंटर होगा जिसमें और सहूलतों के इलावा कोल्ड चेन रूम, टीकाकरण कमरा, वार्ड, लेबर रूम और लैबोरटरी आदि की सुविधा होगी।

Advertisements

राज्य के लोगों को सर्वोत्त्म स्वास्थ्य सहूलतें मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध: बलबीर सिद्धू

स्वास्थ्य मंत्री ने शहीद हवलदार ईशर सिंह की यादगार की मुरम्मत के लिए 1 लाख रुपए की घोषणा की। स. सिद्धू ने बताया कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के लोगों को सर्वोत्त्म स्वास्थ्य सहूलतें मुहैया कराने के लिए दृढ़ संकल्प है। उन्होंने कहा कि राज्य के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में और अस्पताल और ट्रौमा सैंटर स्थापित किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों में डाक्टरों और अन्य स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए जल्द ही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में 4000 मैडीकल और पैरा मैडीकल स्टाफ की भर्ती की जा रही है। स. सिद्धू ने कहा कि कोविड 19 के दौरान स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ की तरफ से लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए दिन रात काम किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग इस स्थिति में अग्रणी होकर लड़ रहा है। इसी कारण बाकी राज्यों के मुकाबले पंजाब में पीडि़तों की संख्या बहुत कम है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से शुरू किये गए ‘मिशन फतेह’ के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग का स्टाफ लोगों को कोविड 19 बीमारी का मुकाबला करने के लिए जागरूक करेगा। पंजाब में जिम्म खोलने संबंधी पूछे गए सवाल सम्बन्धी  बलबीर सिद्धू ने कहा पंजाब सरकार ने फि़लहाल इस की इजाज़त नहीं दी है। जिम्म खोलने से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो सकते हैं।

फतेहगढ़ साहिब से संसद मैंबर डा. अमर सिंह ने बलबीर सिद्धू का इस प्राइमरी हैल्थ सैंटर का नींव पत्थर रखने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इलाका निवासियों की काफी देर की माँग पूरी हुई है और उनके लिए लाभप्रद रहेगी। उन्होंने इलाका निवासियों को भरोसा दिलाया कि रायकोट हलके में चल रहे विकास कार्य जल्द ही पूरे किये जाएंगे। इससे पहले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने गाँव में सारागढ़ी युद्ध के शहीद हवलदार ईशर सिंह की यादगार में माथा टेका। इस मौके पर दूसरों के इलावा सीनियर यूथ कांग्रेसी नेता कामिल बोपाराए, सिवल सर्जन डा. राजेस बग्गा, एस.डी.एम रायकोट डा. हिमांशू गुप्ता, एस.एम.ओ सुधार डा. नीना नाकरा, डी.एस.पी सुखनाज सिंह, ऐक्सियन गुरपिन्दर सिंह संधू, डा. गुरप्रीत कौर सिद्धू, तहसीलदार मुखत्यार सिंह, चीफ़ फर्मासिस्ट बूटा सिंह, इंस्पेक्टर स्वर्न सिंह, पलविन्दर सिंह, सरपंच दविन्दर कौर, पूर्व सरपंच गुरमेल सिंह, पूर्व सरपंच इकबाल सिंह, चेयरमैन ब्लाक कमेटी किरपाल सिंह नत्थोवाल,

ओ.एस.डी जगप्रीत सिंह बुट्टर, गुरदेव सिंह नंबरदार, डा. अरुनदीप सिंह, बलजीत सिंह हलवारा, गुरजंट सिंह, महिन्दरपाल सिंह, नरायण दत्त कौसकि, जतिन्दरपाल सिंह ग्रेवाल, जगसीर सिंह, बलजिन्दर सिंह रिम्पा, बंटी अच्चरवाल, रछपाल सिंह फेरूरायी के अलावा अन्य कई आदरणिय उपस्थित थे। राज्य के लोगों को तीसरी स्वास्थ्य संभाल सेवाओं को यकीनी बनाने के लिए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने महामारी रोग एक्ट 1897 (सीओवीआईडी -19) के अंतर्गत सभी प्राईवेट अस्पतालों / नर्सिंग होम / क्लीनिकों को तीसरे स्तर की देखभाल के लिए निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here