जेलों में कोविड के नियमों का पालन करते हुए मनाया गया रक्षाबंधन का त्यौहार

चंडीगढ़/होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जेल विभाग की नई पहल स्वरूप आज रक्षाबंधन के त्यौहार को मनाने के लिए कोविड-19 के चलते कैदियों और उनके पारिवारिक सदस्यों के बीच स्नेह की तारों के सुमेल को यकीनी बनाते हुए इस महामारी के कारण बनाए गए नियमों का पूर्ण रूप से पालन किया गया। कोरोना के कारण चाहे राखी के त्योहार सम्बन्धी दिशा-निर्देशों के चलते कैदियों और उनके पारिवारिक सदस्यों को आमने-सामने मिलने की इजाजत नहीं थी परन्तु विभाग की पहल स्वरूप समस्त जेलों में बंद कैदियों को उनके पारिवारिक सदस्यों द्वारा भेजी गई राखीयों के पैकेट तुरंत पहुँचाए गए और यह त्योहार सभ्यक ढंग से मनाया गया। जेल मंत्री स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने विभाग के इस पहल की सफलता पर समस्त जेल प्रशासन को मुबारकबाद दी जिनके कारण कोविड बन्दिशों के बावजूद कैदी और उनके पारिवारिक सदस्य इस त्योहार को मना पाए।

Advertisements

इसके साथ ही कोविड के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन भी किया गया। ए.डी.जी.पी. परवीन कुमार सिन्हा ने आगे बताया कि जेल सुपरिडैंटों को पहले ही जारी किये दिशा-निर्देशों के अनुसार पंजाब की सभी जेलों के बाहरी फाटकों पर राखीयां प्रात:काल 8.30 बजे से ही प्राप्त करनी शुरू कर दी गईं। फाटकों के बाहर कैदियों के पारिवारिक सदस्यों के लिए बैठने और पेयजल के साथ-साथ सैनेटाईजर का भी प्रबंध था। उन्होंने आगे बताया कि मास्क पहनने को यकीनी बनाने और सामाजिक दूरी का भी ख्याल रखा गया। राखी के पैकेटों को सैनेटाईज और चैकिंग के बाद पैक करके अंदर कैदियों के पास तुरंत भेजा गया। जेल विभाग द्वारा अपने स्तर पर पैकेट लिफाफों के अलावा मुँह मीठा करवाने के लिए मिश्री का भी प्रबंध किया गया क्योंकि मिठाई लाने पर पाबंदी लगाई हुई थी।

इसके साथ ही में होशियारपुर रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर कोविड-19 की महांमारी के मद्देनजर अतिरिक्त डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (जेल) पंजाब चंडीगढ़ के दिशा निर्देशों पर केंद्रीय जेल होशियारपुर जेल में बंद कैदियों की बहनों की तरफ से राखी बांधने के लिए जेलों के मेन गेट पर ली गई। बंदियों की मुलाकातें नहीं करवाई गई और राखी जेल स्टॉफ द्वारा लेकर पूरी तरह सैनेटाइज करके बंदियों को बांधने के लिए जेल में दी गई और साथ जेल स्टॉफ द्वारा मिठाई की जगह बंदियों को मिश्री के छोटे-छोटे पैकेट राखी के साथ दिए गए। बंदियों की बहनों को जेल के मेन पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए बैठाया गया और उनके लिए पानी का प्रबंध भी किया गया। इस पवित्र दिवस पर ललित कुमार कोहली सुपरडैंट जेल द्वारा बंदियों को शुभकामनाएं दी गई। इस मौके पर डिप्टी सुपरडेंट हरभजन सिंह, डिप्टी सुपरडेंट जगीर सिंह और वैल्फेयर अवतार कृष्ण सैनी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here