केंद्र सरकार ने किसानों के बेहतर भविष्य के लिए लिए हैं अहम फैसले: खन्ना

तलवाड़ा (द स्टैलर न्यूज़)। कंडी क्षेत्र के ब्लाक तलवाड़ा में भाजपा उपाध्याय व राज्य सभा सदस्य अविनाश राये खन्ना ने ठाकुर नसीब सिंह के गृह में एक भेंट में बताया हैं कि लॉकडाउन के बीच किसानों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने 2 जून 2020 को 14 खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी कर दी। उन्होंने देश के कृषि मंत्री के इस फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इससे देश के किसानों को बहुत फायदा होगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रीमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) की हुई बैठक में यह निर्णय किया गया। सीसीईए ने फसल वर्ष 2019-20 के लिए सभी रबी फसलों के लिये कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) की सिफारिशों के अनुसार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) तय करने को मंजूरी दी है। एमएसपी वह दर है जिस मूल्य पर सरकार किसानों से अनाज खरीदती है।

Advertisements

इस दौरान उन्होंने बताया है कि पंजाब सरकार के स्थानीय निकाय विभाग ने प्रदेश की 18 नगर कौंसिल, नगर पंचायतो से गौ सेस 7 नवंबर 2019 से वसूला जा रहा है। लेकिन पंजाब प्रदेश की एक भी गऊ शाला को प्रदेश की सरकार के द्वारा कऊ सैस के नाम पर एकत्र राशि का एक भी रूपये का आबंटन अब तक नहीं किया गया है।उन्होंने कहा है कि वह इस सन्दर्भ मे पंजाब प्रदेश के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिनदर सिंह को एक पत्र लिखेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के अन्य हिस्सों में गौ सेस लगाकर करोड़ोंं रुपये एकत्र किए जा चुके हैंं। जिसे अब तक किसी गौ भलाई के काम पर खर्च नहीं किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा है कि सडक़ों पर गौवंश को हर गांव व शहर में शरेआम घूम रहे हैंं, जो कि खुद तो दुर्घटनाग्रस्त हो ही रहे हैंं साथ में दूसरों के लिए भी हादसे का कारण बन रहे है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी हिस्सों में किसान वेसहारा पशुओं की समस्या से परेशान हैंं। क्योंकि गांवों के किसानों की फसलों को सडक़ों पर दिन रात वेसहारा इधर-उधर घुमाते पशुओं के द्वारा नष्ट की जा रही हैंं।

ऐसे में वह चाहते हैंं कि पंजाब प्रदेश सरकार लोगों से गौ सेस के रूप में एकत्र की जाने वाली धनराशि को गोवंशों की देखरेख के लिए खर्च भी करे, ताकि सेस देने वालों को परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ समय में प्रदेश सरकार द्वारा 70 करोड़ रुपये से भी अधिक गौ सेस के रूप में एकत्र किए जा चुके है, वह पैसे गौशालाओं को न जानें क्यो नही दिये जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया हैं कि पंजाब प्रदेश सरकार की के द्वारा प्रदेश भर की समस्त नगर कौंसिल व नगर पंचायतों मेंं से गौ सेस को लगातार बसुल रही हैं।

इस दौरान क्षी खन्ना ने पंजाब प्रदेश की सरकार को चेतावनी देते हुए कहा हैं कि यदि पंजाब प्रदेश सरकार के द्वारा आगामी कुछ दिनों में एकत्र की गई गौ सैस की राशि को पंजाब प्रदेश की समस्त गऊ शालाऔ को राशि आबंटित नहीं की गई तो वह कोट का दरबाजा खटखटाने से गुरेज नहीं करेंगे। इस मौके पर वरिष्ठ भाजपा नेता अशोक कालिया, ठाकुर नसीब सिंह, बलराज ठाकुर, वलराम ठाकुर व के.के शर्मा आदि भी उपस्थित हुए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here