जिलावासियों के सहयोग से एकजुटता से देंगे कोविड-19 को मात: जिलाधीश रियात

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि जिला वासी एकजुटता दिखाएं तो कोविड-19 को बहुत जल्द मात दी जा सकती है।वे बुधवार सांय जिला लोक संपर्क कार्यालय होशियारपुर के फेसबुक पेज पर लाइव के दौरान जिलावासियों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने जिलावासियों को अपील करते हुए कहा कि वे कोरोना से घबराएं न बल्कि सावधानियां अपनाकर डटकर इसका सामना करें और किसी भी तरह के संभावित लक्षण आने पर कोविड-19 संबंधी अपना टैस्ट जरुर करवाएं। डिप्टी कमिश्नर ने जिलावासियों को कोविड-19 संबंधी मौजूदा स्थिति के बारे में अवगत करवाते हुए बताया कि लोगों की सुरक्षा को देखते हुए सरकार के निर्देशों पर जिले में पांच माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह वह जोन है जहां कोविड-19 से संबंधित पांच या इससे अधिक पाजीटिव केस सामने आए हैं।

Advertisements

– फेसबुक लाइव के दौरान जिलावासियों को कोविड संबंधी जानकारी व उनके सवालों के दिए जवाब

उन्होंने बताया कि इन माइक्रो कंटेनमेंटजोन में सभी एंट्रीप्वाइंट सील कर दिए गए हैं और सील करने के तीन दिन के भीतर पूरे जोन के लोगों का कोविड-19 संबंधी टैस्ट करवाया जाता है ताकि इस वायरस के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन को रोका जा सके। उन्होंने जिलावासियों को अपील करते हुए कहा कि कंटेनमेंट जोन व अन्य क्षेत्रों में जब भी स्वास्थ्य विभाग के कर्मीटैस्टलेने आएं तो उन्हें सहयोग करें ताकि कोरोना वायरस के फैलाव को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि उनके ध्यान में आया है कि कुछ लोग टैस्ट करने जा रही स्वास्थ्य टीम को सहयोग नहीं कर रहे हैं और अपना टैस्ट करवाने में आना कानी कर रहेहैं। ऐसा करनेवाले अपनी व दूसरों की जान को खतरे में डालरहेहैं। अगर कहा कि जोभीटैस्ट के लिए स्वास्थ्यटीम को सहयोग नहीं करेगातो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
अपनीत रियात ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के कुछ केस बढ़े हैं, जिससे जिला वासियों को घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि जिले में टेस्टिंग को बढ़ा दियाहै , पहले रोजाना 500 के करीब टेस्टिंग होती थी, जिसको अब बढ़ा दिया गया है और रोजाना एक हजार से ज्यादा लोगों के टैस्ट किए जा रहे हैं, जिससे केस बढ़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी जो कोविड पाजीटिव केस आ रहे हैं, उसमें से ज्यादा केस लक्षण वाले ही है, जो कि एक सप्ताह के भीतर ही ठीक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में संक्रमण का डर हैं वहां टेस्टिंग को बढ़ाया जा रहा है। जिसमें मंडियों में टेस्टिंग की जा रही है और इसके बाद पुुलिस विभाग व अन्य क्षेत्र के कर्मचारियों की सैंपलिंग की जाएगी। इस दौरान लोगों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सरकारी अस्पताल में कोविड-19 संबंधी टैस्ट नि:शुल्क किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि प्राइवेट अस्पतालों से जो टैस्ट सरकारी अस्पतालों में टैस्ट के लिए आते हैं उसके लिए सरकार की ओर से1500 रुपए फीस निर्धारित की गई है। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नौजवानों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार दिलवाने के लिए जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो की ओर से रोजगार मेेले लगाए जा रहे हैं, उन्होंने कहा कि सितंबर में भी रोजगार विभाग की ओर से मैगा रोजगार मेला लगाया जा रहा है। इस लिए रोजगार के इच्छुक लोग जिलारोजगारब्यूरो में अपनानाम रजिस्टर्ड करवाएं। माइक्रो कंटेनमेंटजोन संबंधी सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि माइक्रो कंटेनमेंट जोन में हर तरह की कर्मिशयल गतिविधि पर रोक होती है।रविवार को दुकान खोलने के बारे में सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि रविवार को केवल जरुरी वस्तुओं वाली दुकानें जिनमें करियाना व मैडिकल स्टोर शामिल हैं, सिर्फ वही खुल सकती है। इसके अलावा रविवार को होटल व रेस्टोरेंट भी बंद रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here