गन्ने की बकाया राशि भुगतान के लिए किसान संगठनों ने मिल कार्यालय के समक्ष किया रोष प्रदर्शन

मुकेरियां (द स्टैलर न्यूज़)। गन्ना मिल मुकेरियां की तरफ बकाया खड़े 55 करोड़ 31 लाख रुपये के भुगतान के लिए किसान संगठनों द्वारा मिल कार्यालय के गेट के सामने रोष प्रदर्शन किया गया। मिल प्रबंधन द्वारा किसानों की बकाया राशि का भुगतान सही तरीके से ना करने के विरोध में किसान मजदूर संघर्ष समिति पंजाब और किसान मजदूर हितकारी सभा मुकेरियां के नेतृत्व में गन्ना मिल मैनजमेंट के कार्यलय का घेराव कर किसानों ने मिल प्रबंधन और राज्य सरकार के खिलाफ जम कर नारेबाजी की और बकाया राशि के भुगतान की मांग दोहराई। जसवीर सिंह गोराया, ओंकार सिंह पूराना भंगाला आदि ने गन्ना मिल मुकेरियां के प्रबंधन के रवैये पर अफसोस जताया और कहा कि मिल प्रबंधन लगातार किसानों की मांगों की अनदेखी कर रहा है।

Advertisements

भुगतान मनमाने तरीके से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मिल प्रबंधन अपने पिछले वादे पर भी कायम नहीं रहा और 25 करोड़ रुपये के बजाये केवल 14 करोड़ रुपये का भुगतान किसानों को किया गया है, जिसने मिल प्रबंधन पर किसानों का विश्वास खत्म कर दिया है। उन्होंने कहा कि गन्ना मिल के बकाया भुगतान के बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं है और मिल प्रबंधन द्वारा कोई समय सीमा तय नहीं की जा रही है। किसानों ने इस अवसर पर किसान नेता कामरेड सोहन सिंह गिल,अमरजीत सिंह, गुरप्रताप सिंह भैनी पसवाल, डा. दलजीत सिंह, करनैल सिंह, निर्मल सिंह थेह बरनाला, नानक सिंह, सुखविंदर सिंह आदि उपस्थित थे। मिल प्रबंधकों की ओर से, अधिकारियों ने किसानों के साथ बातचीत की और बताया कि मिल अपनी क्षमता के अनुसार गन्ना काश्तकारों को भुगतान किया जा रहा है और वर्तमान में 48 करोड़ 68 लाख रुपया ही बकाया है। अधिकारियों ने किसानों को आश्वासन दिया कि सभी बकाये का भुगतान अक्टूबर के अंत तक कर दिया जाएगा।

अक्टूबर के अंत तक मिल प्रबंधकों द्वारा भुगतान करने के प्रस्ताव को अस्वीकार करते हुए, किसान नेताओं ने मिल प्रबंधकों के रवैये का घोर विरोध किया और मिल प्रबंधन को कुल भुगतान करने के लिए अगले 15 दिनों का समय दिया। इस अवसर पर किसान नेताओं ने घोषणा की कि अगर अगले 15 दिनों के भीतर गन्ना मिल मुकेरियां ने किसानों का बकाया भुगतान नहीं किया, तो राज्य के सभी किसान संघ एकजुट होकर गन्ना मिल के खिलाफ उग्र संघर्ष करने के लिए मज़बूर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here