बारिश से आफत: सेना व पुलिस बनी फरिश्ता, हैलीकॉप्टर से नदी में फंसे व्यक्ति को 7 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद निकाला

जम्मू/ राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। जम्मू-कश्मीर के कई जिलों में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है। मूसलाधार बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। जम्मू के निचले क्षेत्रों में बुधवार को भारी बारिश से जलभराव हो गया है। वहीं, राजौरी जिले में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। कईं लोग घर से बेघर हो गए हैं और उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कुंजवानी, पंपोश कॉलोनी और नानक नगर , जीवन नगर अन्य इलाकों में बाढ़ का पानी कई घरों और दुकानों में घुस गया है। आरएसपुरा , गड़ीगढ़ व जीवन नगर के अंतर्गत बने पुल बाढ़ की चपेट में आए हैं भारी बारिश से पुंछ व राजौरी जिलों में कई पुलों को नुकसान हुआ है। तवी नदी का जलस्तर भी काफी बढ़ गया है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले एक दिन और भारी बारिश की संभावना जताई है। वहीं, नदियों और नालों के उफान पर होने की वजह से प्रशासन की तरफ से सतर्क रहने को कहा गया है। राजौरी व पुंछ को कश्मीर से जोडऩे वाला मुगल रोड, जम्मू-श्रीनगर भी बंद हो गए हैं। राजौरी व पुंछ जिला में तेज बारिश के उपरांत कहर मंचा दिया।

Advertisements

कईं पुल, सडक़ें व मकान क्षतिग्रस्त, भूस्खलन से मुगल रोड भी बंद

कईं इलाकों में उफान पर नदी नालों के चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पढ़ा और बारिश का कहर जारी है। राजौरी व पुंछ जिला में सेना व पुलिस के जवान फरिश्ता बनकर सामने आए जिन्होंने अपनी जान की परवाह न करते हुए नदी-नालों में फंसे लोगों को बाहर निकाला। पुंछ के छत्राल नदी में फंसे यात्री वाहन को जेकेपी ने चालक व यात्रियों को थाना प्रभारी मेंढर की रेख देख में सुरक्षित बाहर निकाला गया। राजौरी के नौशहरा उपजिला के आधीन पड़ते दबड़ नदी के बीचों-बीच फंसे एक व्यक्ति को सेना के हेलीकॉप्टर ( चॉपर) की मदद से बाहर निकाला गया उक्त व्यक्ति की पहचान अभी तक नहीं हो पाई थी। और वह बेहोशी की हालत ने सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया। प्रशासन ने लोगों व मजदूरों को नदी नालों पर न जाने के लिए अलर्ट कर दिया है। राजौरी व पुंछ को श्रीनगर से जोडऩे बॉला ऐतिहासिक मुगल रोड भी भूस्खलन से बंद हो गया। कईं गांवों का संपर्क अन्य क्षेत्रों से पूरी तरह से कट गया है और कईं लोड केरियर वाहन फंसे हुए है। सडक़ मार्गों से मलबा हटाने का कार्य ग्रेफ व संबंधित विभागों द्वारा युद्ध स्तर पर जारी है।

सीमावर्ती क्षेत्रों के सडक़ मार्गों को रात के अंधेरे में आ रही वादा में इमरजेंसी लाइट का सहारा लेकर साफ किया जा रहा है ताकि सेना व सीमावर्ती क्षेत्रों में बसे लोगों को दिक्कतें कम की जाएं। सहयोग में सेना के साथ साथ स्थानीय लोग भी कार्य मे झूटे हुए हैं। सडक़ मार्ग के अंतर्गत बढ़ते पुल तबाह हो चुके हैं जिससे लोगों का संपर्क अन्य क्षेत्रों पूरी तरह से कट गया है। प्रशासन सतर्क हो गया है और नदी नालों के पास में बसे घरों को खाली करवाकर लोगों को सुरक्षित पर भेज दिया गया है। सडक़ मार्ग के आधीन पड़ते पुल व कईं पुलियां बाढ़ की चपेट में आने से यात्री व लोड कैरियर बाहर वाहन बीच मे ही फस गए और कड़ी मशक्कत के बाद उन्हें बाहर निकाला गया। मूसलाधार बारिश के चलते प्रशासन की लापरवाही भी सामने आई है कच्चे मकानों में जिंदगी बसर कर रहे लोगों के मकान बारिश से तैस-नेस हो गए।

डीसी पुंछ राहुल यादव व डीसी राजौरी नजीर शेख ने लोगों बारिश व बाढ़ से हुए नुकसान का मुआवजा व मदद का आश्वासन दिया है। वहीं राजौरी जिले के सवाड़ी क्षेत्र में हुई तेज बारिश के चलते पहाड़ का एक हिस्सा क्षेत्र में बने पुल के ऊपर जा गिरा। इससे पुल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। पुल क्षतिग्रस्त होने से कई गांवों का संपर्क आपस में कट गया। स्थानीय लोगों ने प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि जल्द से जल्द इस पुल को बनाने का कार्य शुरू किया जाए। स्थानीय निवासी नसीब सिंह, मुहम्मद अनवर, सुरेश कुमार, चैन सिंह आदि ने कहा कि तेज बारिश के चलते पहाड़ से मलबा पुल के एक हिस्से पर आ गिरा। इससे पुल क्षतिग्रस्त होकर नाले में जा गिरा। उन्होंने कहा कि इस पुल के क्षतिग्रस्त होने से ग्रामीणों का संपर्क खा, नजेरी, जमोला आदि गांवों से कट गया है। अब लोगों को एक गांव से दूसरे गांव में आने-जाने में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। स्थानीय लोगों ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा इस पुल को वर्षो पहले बनाया गया था, जिससे लोगों को काफी लाभ मिल रहा था।

अब इस पुल के क्षतिग्रस्त होने से लोगों परेशानियां बढ़ जाएंगी। वहीं जैसे की पहले भी बता चुके है कि वहीं जम्मू में जीवन नगर के पास गड़ीगढ़ में एक पुल ढहने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। जिससे धराप और बिश्नाह तहसील के बीच संपर्क मार्ग प्रभावित हुआ है। वहीं, नरलू से कैथी जाने वाला संपर्क मार्ग भी टूट गया है। द स्टैलर न्यूज को मिली जानकारी के मुताबिक बाढ़ के पानी में जो पुल बह गया है वो सिर्फ पांच साल पुराना था। बाढ़ ने प्रशासन व संबंधित निर्माण करवाने बाले कंपिनयों के पोल खोल कर रख दी है। जम्मू को सीमावर्ती इलाके आरएसपुरा और बिश्नाह से जोडऩे वाले पुल के ढहने का वीडियो सामने आया है, जिसमें विकराल रूप के साथ तेज बहाव से बह रहा पानी दिखाई दे रहा है। जबकि राजौरी में बाढ़ जैसे हालात हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here