दीनदयाल अन्तोयदय योजना मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए साबित हो रही वरदान: नीति तलवाड़

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। केन्द्र सरकार ने अपने कार्यकाल के प्रारंभ से ही समूह देश वासियों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को पूरे देश भर में लागू किया है,आज इन योजनाओं का लाभ ले कर देश के प्रत्येक गांव व शहर में रहने वाले नागरिक आर्थिक समानता की ओर अग्रसर हो रहे है। उपरोक्त शब्द भाजपा महिला मोर्चा पंजाब की प्रदेश उपाध्यक्ष नीति तलवाड़ ने आज समाज सेवी बलबीर कौर की अध्यक्षता में विजय नगर वासियों द्वारा उन से सम्मान में रखे गए एक समारोह में कहे।

Advertisements

नीति तलवाड़ ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा दीनदयाल अन्तोयदय योजना बना कर कौशल विकास और अन्य उपायों को माध्यम से आजीविका के अवसरों में वृद्दि कर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी कम करना है। उन्होने कहा कि देश में सामाजिक तथा आर्थिक बेहतरी के लिए कौशल विकास आवश्यक है। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए आवास व शहरी उपशमन मंत्रालय दवारा दीनदयाल अन्तोयदय योजना को शुरू किया गया है, जिस के लिए सरकार दवारा 500 करोड़ रूपए का प्रावधान भी रखा गया है। नीति तलवाड़ ने कहा कि इस योजना के तहत देश भर के सभी 4041 शहरों और कस्बों को कवर कर लगभग पूरी शहरी आबादी को कवर किया जाएगा। उन्होने बताया कि इस योजना का लक्ष्य शहरी गरीब परिवारों को लाभकारी स्वरोजगार और कुशल मजदूरी रोजगार के अवसर का उपयोग करने में सक्षम बनाना है, जिस के परिणाम स्वरूप उन की आजाविका में स्थायी तौर पर सुधार हो सके। नीति तलवाड़ ने जानकारी दी कि इस योजना के तहत 9 लाख लोगों को प्रशिक्षित व प्रमाणित भी किया जा चुका है और 4 लाख से अधिक लोगों को नौकरी भी प्रदान की गई है। 34 लाख से अधिक शहरी महिलाओं स्वयं सहायता समूहों में संगठित किया गया है। इस के अतिरिक्त 8 लाख से ज्यादा लोगों को कौशल विकास हेतु ऋण भी प्रदान किए गए है।

नीति तलवाड़ ने महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि घर की आर्थिक स्थिति का सब से ज्यादा खमियाजा महिलाओं को भुगतना पड़ता है, क्योकि उन्हे हर हालात से लड़ते हुए अपने परिवार का पालन पोषण करना होता है। इस लिए महिलाओं को इन योजनाओं की पूरी जानकारी हासिल कर अपने परिवार के सदस्यों को आत्मनिर्भर बनान में सहयोग करना चाहिए। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुषमा सोतिया, जिला कार्यकारिणी सदस्य सरबजीत कौर, कमलजीत कौर, रजनी तलवाड़, प्रिया सैनी, मंजीत कौर मेहता, गुरमिंदर कौर लाडी,चन्द्रलेखा, ज्ञान कौर, परमिंदर कौर, सरोज बाला, मोनिका गुप्ता, सविता, हरप्रीत कौर, पहरमजीत कौर, अमरप्रीत कौर, अगमप्रीत कौर, पूनम कालिया, सोनी सिंह भी उपस्थित थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here