अगर लोग करेंगे कूड़े का प्रबंधन तो नगर निगम किसके लिए: राकेश सूद

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। भाजपा नेताओं पूर्व पार्षद व उपाध्यक्ष राकेश सूद, पूर्व पार्षद व महामंत्री मीनू सेठी, अर्चना जैन, उपाध्यक्ष कुलवंत कौर, नरिंदर कौर ने सॉलिड वेस्ट मैनजमेंट 2020 के प्रावधानों पर अपत्ति उठाई है। नगर निगम कमिश्नर होशियारपुर द्वारा पंजाब सरकार के बनाए गए सॉलिड वेस्ट मैनजमेंट 2020 पर अपनी आपत्ति दर्ज करते हुए कहा है कि यह निकाय असंवैधानिक है तथा स्वच्छता की जिम्मेदारी से निगम खुद मुक्त होकर सारा बोझ शहरी नागरिकों पर डालना चाहता है।

Advertisements

भाजपा नेताओं ने लोगों से अपील की है कि वह महात्मा गांधी तथा नरेंद्र मोदी के स्वच्छता को मन्त्र को अपनाते हुए अपने स्वयं से गिले तथा सूखे कूड़े का प्रबंधन स्वयं करें तथा अपने आसपास हर तरह से वातावरण को शुद्ध तथा स्वच्छ बनाने में अपनी भूमिका अदा करें। उन्होंने कहा कि सरकार के बनाए नियमों का पालन कुछ लोग आर्थिक तंगी तथा अन्य कारणों के कारण मजबूरी वंश नहीं कर पाएंगे।

वह आपराधिक श्रेणी में गिने जाएंगे तथा उन्हें भारी जुर्माने अदा करने पड़ेगे, इससे इंस्पैक्टरी राज रिश्वतखोरी तथा राजनीतिक दखलअंदाजी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि अगर लोगों को नगर निगम के मापदंडों के अनुसार को कूड़ेदान भी खरीद कर अपने लगाने तथा कूड़े का प्रबंधन भी खुद ही करना है तो इतने टैक्स उगाने वाली नगर निगम ने क्या करना है। शहर की सफाई को करवाना नगर निगम की प्राथमिक जिम्मेदारी है, इससे नगर निगम को भागना नहीं चाहिए।

उन्होंने कहा कि संविधान अनुसार अगर इन नियमों के पब्लिक में सही ढंग से प्रचारित करके लोगों के सुझाव व इतराज मांगे होते तो शायद कूड़े के प्रबंधन के लिए लोगों को सर्वमान्य नियम मिल पाते। जबकि इन नियमों को लोगों की सुनवाई को तानाशाही तरीके से थोपा जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर यह नियम नगर-निगम के चुने हुए हाउस के समय चर्चा के लिए रखे जाते तो सफाई के लिए एक उपयुक्त कार्यक्रम तैयार किया जा सकता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here