आशा कार्यकर्ताओं नें फुंका बिगुल, अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू

बछवाड़ा/ बेगूसराय (द स्टैलर न्यूज) रिपोर्ट: राकेश यादव। प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बछवाड़ा में अपनी मांगो को लेकर आशा कार्यकर्ताओं ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरु कर दिया है।हड़ताल के दौरान आशाकर्यकर्ताओं ने समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में तालाबंदी करते हुए स्वास्थ्य विभाग के सभी काम काज को ठप करते हुए सरकार व स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ जमकर नारेवाजी की।

Advertisements

आशा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बिहार राज्य आशा संध के प्रदेश उपाध्यक्ष सरीता राय ने कहा कि राज्य स्वास्थ्य समीति आशाकर्मी को ठगने का काम कर रही है। वर्तमान सरकार के द्वारा हमलोगो को सिर्फ देने का काम किया है। उन्होने पुर्व में किये गये हड़ताल पर चर्चा करते हुए कहा कि हड़ताल के 38 वें दिन राज्य स्वास्थ्य समीति व आशाकर्मी के बीच हुई बैठक के दौरान आशाकर्मी व फेसिलेटर को मानदेय के रूप में एक हजार रुपये प्रतिमाह देने का लिखित अश्वासन दिया गया था। लेकिन अब सरकार के द्वारा मानदेय के जगह पारितोषिक देने की बात कही जा रही है।

उन्होने कहा कि वैश्विक महामारी में आशाकर्मी चट्टान की तरह खड़ी रहकर लोगो की सेवा करने का काम किया है,लेकिन बिहार सरकार विगत दो माह से किसी आशाकर्मी को वेतन नही दिया गया है,और ना ही बिहार सरकार के साथ हुए समझौता का एक हजार रुपया दिया गया। ऐसी परिस्थिति में आशाकर्मी के परिवार भुखमरी के कगार पर पहुंच चुकी है। उन्होंने कहा कि आशाकर्मी को जल्द मानदेय के साथ बकाये राशि का भुगतान नही किया गया तो आने वाले विधान सभा चुनाव में आशा कर्मी बिहार सरकार को सबक सिखाने का काम करेगी।

उन्होने बिहार सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि हमारी मांंगे जल्द पुरा नही किया गया तो हमलोग सरकार के खिलाफ उग्र आंदोलन करने को बाध्य हो जाऐगे जिसकी सारी जवाबदेही सरकार की होगी।मौके पर प्रीति कुुमारी,रेणू कुमारी,वंदना कुुमारी,निभा कुमारी,वीणा मिश्रा,आरती कुमारी,बेबी कुमारी,हेमा कुमारी,डेजी कुमारी,रीना कुमारी,सोनी कुमारी, निभा कुमारी समेत अन्य आशाकर्मी मौजूद थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here