एन.टी.एस.ई परीक्षा की तैयारी के लिए शिक्षा सचिव ने जिले के आधिकारियों के साथ की बैठक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। नेशनल टेलेंट सर्च परीक्षा (एन.टी.एस.ई ) में पंजाब के सरकारी स्कूलों के अधिक से अधिक विद्यार्थियों को सफल बनाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला की सरप्रस्ती में योजनाबद्ध ढंग के साथ सरगर्मियों को शुरु कर दी गई हैं। इस परीक्षा की तैयारी संबंधी सचिव स्कूल शिक्षा कृष्ण कुमार की तरफ से राज्य के सभी जिलों के आधिकारियों, स्कूल मुखियों और अध्यापकों के साथ की जा रही मीटिंगों के अंतर्गत पठानकोट जिले के आधिकारियों के साथ भी मीटिंग की है। 13 दिसंबर को होने वाली उक्त परीक्षा के लिए विभाग की तरफ से जहां अध्यापकों को उत्साहित किया जा रहा है, वहां तैयारी के पहले पड़ाव के अंतर्गत विद्यार्थियों के बड्डी ग्रुप बनाने का फ़ैसला किया गया है।

Advertisements

इस संबंधी सचिव कृष्ण कुमार की तरफ से गई मीटिंग में जि़ला शिक्षा अफ़सर (सेकंडरी / एलिमेंट्री) संजीव गौतम, उप जि़ला शिक्षा अफ़सर सेकंडरी सुखविंदर सिंह , उप जि़ला शिक्षा अफ़सर सेकंडरी शिक्षा राकेश कुमा , जि़ला कोआरडीनेटर मीडिया सेल समरजीत सिंह, योगेश्वर सलारिया और पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब टीम के मैंबर शामिल हुए। इस संबंधी जि़ला शिक्षा अधिकारी (सै.) इंजी. संजीव गौतम की तरफ से जिले के समूह स्कूल मुखियों को कहा गया कि स्कूलों में इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों की पहचान करके उनके बड्डी ग्रुप बना दिए जाएं और विद्यार्थियों के जि़ला वाइज़ वटसएप ग्रुप बना कर उन को अच्छी तैयारी के लिए भी एक योजनाबद्ध ढंग के साथ उत्साहित किया जाए। उक्त परीक्षा विद्यार्थियों के लिए उचेरी शिक्षा ग्रहण करने का बहुत ही सुनहरा मौका प्रदान करती है।

इस परीक्षा में से सफल होने वाले विद्यार्थियों के लिए बढ़ीया राशि वाले वज़ीफ़े हासिल करने का मौका होता है। वर्णनीय है कि एनसीआरटी की तरफ के लिए जाने वाली उक्त परीक्षा को पास करने के उपरांत लगभग 2000 विद्यार्थियों को क्लास 11वीं और 12वी दौरान 1250 रुपए प्रति महीना, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए 2000 रुपए प्रति महीना और उचेरी शिक्षा के लिए यूजीसी के नियमों अनुसार वज़ीफ़ा दिया जाएगा। एससीईआरटी की तरफ से एन.टी.एस.ई राज्य स्तरीय परीक्षा (स्टेज -1) के लिए दाखि़ला फार्म भरने की आरंभिक तिथि 8 अक्तूबर 2020 है और दाखि़ला फार्म भरने की आखिऱी तारीख़ 2 नवंबर 2020 है। इस परीक्षा के लिए 1दिसंबर से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं और यह परीक्षा 13 दिसंबर 2020 दिन रविवार को ली जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here