लेक्चरर संदीप सूद ने बच्चों को “अंकल जी पराली न जलाओ पर्यावरण को बचाओ” के संबंध में किया जागरूक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल चौहाल के लेक्चरर संदीप कुमार सूद तथा शिक्षा सुधार कमेटी के सदस्य अंकुर शर्मा ने स्कूल के बच्चों के साथ मिलकर किसानों को पराली ना जलाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बच्चों से भी कहा कि उनके आसपास कोई व्यक्ति अथवा उनके अभिभावक अगर खेती-बाड़ी करते हैं तो सबसे पहले उन्हें इस बात के लिए जागरूक करना चाहिए कि पराली को ना जलाया जाए ताकि वातावरण को बचाया जा सके।

Advertisements

उन्होंने कहा कि हमें यह नारा बुलंद करना चाहिए की अंकल जी पराली ना जलाओ पर्यावरण को बचाओ। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस संबंध में बच्चों के अभिभावकों के साथ वर्चुअल मीटिंग भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि पराली जलाने से पर्यावरण खराब होता है तथा इसका सबसे ज्यादा प्रभाव सांस लेने तथा आंखों पर पड़ता है। उन्होंने कहा कि पराली जलाने से जमीन से कई मित्र कीट पतंग जलकर नष्ट हो जाते हैं।

हर साल बड़ी संख्या में लोग पराली जलाने के कारण सांस की बीमारी का शिकार हो जाते हैं तथा उन्हें इस बीमारी के साथ जूझना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस से आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कई बार तो छोटे-छोटे बच्चे भी इसके प्रभाव में आ जाते हैं तथा उनकी आंखों में जलन होती है जो आगे चलकर गंभीर रूप धारण कर सकती है। इसलिए हमें अपनी तथा दूसरे लोगों की सुरक्षा के लिए पराली नहीं जलानी चाहिए। बच्चों ने भी इस बात के लिए सहमति दी कि वे पराली न जलाने के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here