मंत्रीमंडल की तरफ से समयबद्ध ढंग से पद भरने हेतु स्टेट रोजग़ार योजना 2020-22 को मंजूरी

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से अपनी सरकार के बाकी कार्यकाल के दौरान नौजवानों को एक लाख सरकारी नौकरियाँ देने के वायदे को पूरा करने के लिए मंत्रीमंडल ने बुधवार को सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों और एजेंसियों के बीच खाली पदों को क्रमवार और समयबद्ध ढंग से भरने के लिए राज्य रोजग़ार योजना 2020 -22 को मंजूरी दे दी है। मंत्रीमंडल की तरफ से पहले लिए फ़ैसले के मुताबिक यह भर्ती केंद्र सरकार के वेतन स्केल के अनुसार की जायेगी। साल 2020 -21 के दौरान सरकारी पदों पर चुने गए उम्मीदवारों की औपचारिक तौर पर ज्वांइनिंग के लिए स्वतंत्रता दिवस, 2021 के मौके एक राज्य स्तरीय समागम करवाया जायेगा जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री करेंगे। मंत्रीमंडल की तरफ से मंज़ूर की योजना के अनुसार, सभी विभाग भर्ती की अगली प्रक्रिया के लिए 31 अक्तूबर, 2020 तक अपने विभाग के बीच के खाली पदों सम्बन्धी विज्ञापन दे सकते हैं। प्रशासनिक विभाग निर्धारित समय के अनुसार पारदर्शी और निष्पक्ष भर्ती को यकीनी बनाने के लिए पूरी तरह जवाबदेह होंगे।
सरकारी प्रवक्ता के अनुसार मंत्रीमंडल की तरफ से परसोनल और वित्त विभागों की सलाह के उपरांत मुख्यमंत्री को स्थिति के मुताबिक अलग -अलग मुद्दों /प्रस्तावों सम्बन्धी ऐसे संशोधन /बढ़ोतरी/हटाने का अधिकार दिया गया है।
मुख्यमंत्री ने मार्च में किये अपने ऐलान में कहा था कि सरकार के प्रमुख प्रोग्राम ‘घर -घर रोजग़ार’ के हिस्से के तौर पर वित्तीय वर्ष 2020 -21 में कोटे के मुताबिक प्रत्यक्ष 50,000 खाली सरकारी पद और वित्तीय 2021 -22 में और 50,000 पद भरें जाएंगे।
योजना सम्बन्धी विवरण देते हुये प्रवक्ता ने बताया कि रोजग़ार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग ने सभी प्रशासकीय विभागों से प्रत्यक्ष भर्ती के लिए योग्य खाली पद श्रेणी -आधारित एकत्रित किये हैं। इनमें ग्रुप ए (3959), ग्रुप बी (8717) और ग्रुप सी (36313) पद शामिल हैं, जिससे पदों की कुल संख्या 48,989 बनती है।
मंत्रीमंडल में फ़ैसला लिया गया है कि ग्रुप -सी के पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। हालाँकि, टैस्ट के आधार पर चुने गए उम्मीदवार फिजिकल और अपने दस्तावेज़ों की तस्दीक के लिए सम्बन्धित विभाग की तरफ से करवाई जाने वाली काउंसलिंग में उपस्थित होंगे।
सभी विभागों /बोर्डों /निगमों /अथॉरिटियों आदि में जूनियर इंजीनियर (जे.ई.) और इससे ऊपर के स्तर के सभी इंजीनियरिंग पद एक सांझे इम्तिहान के द्वारा पंजाब लोक सेवा आयोग (पी.पी.एस.सी.) की तरफ से भरें जाएंगे। विभागों की तरफ से भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने वाली एजेंसी सम्बन्धी अंतिम फ़ैसला न लेने की सूरत में वह भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए योग्य स्तर पर इस सम्बन्धी कार्यवाही करेंगे। हालाँकि, यदि कुछ पदों को कर्मचारी चयन बोर्ड या पी.पी.एस.सी. के दायरे से बाहर रखा जाना है तो यह सिफऱ् विशेष परिस्थितियों में प्रमाणित प्रक्रिया की पालना करते ही किया जायेगा।
ग्रुप -ए और ग्रुप-बी की प्रत्यक्ष कोटे वाले खाली पद पंजाब लोक सेवा आयोग के द्वारा भरने सम्बन्धी प्रवक्ता ने बताया कि विभागों को ग्रुप -ए और ग्रुप -बी की भरने योग्य खाली पदों को भर्ती के लिए 31 अक्तूबर, 2020 तक पी.पी.एस.सी. के पास भेजने के लिए कहा गया है और इन पदों की भर्ती प्रक्रिया 30 जून, 2021 तक मुकम्मल की जायेगी। परसोनल विभाग को इस सम्बन्धी लागू करने और पालना को यकीनी बनाने के निर्देश दिए गए हैं।
इसी दौरान रोजग़ार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग की तरफ से वित्तीय वर्ष 2021 -22 के लिए प्रत्यक्ष कोटे वाले पद सभी विभागों से वर्गों अनुसार 30 जून, 2021 तक एकत्रित किये जाएंगे। प्रवक्ता ने आगे कहा कि सभी सम्बन्धित विभाग, जिनमें वित्तीय साल 2021 -22 के लिए पद भरे जाने हैं, 31 अक्तूबर, 2021 तक भर्ती सम्बन्धी इश्तिहार देने की प्रक्रिया को मुकम्मल करेंगे और इस सम्बन्धी एक प्रमाण पत्र 31 अक्तूबर, 2021 को रोजग़ार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग को सौंपेंगे।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here