सरबत सेहत बीमा योजना के लाभार्थियों के 2 नवंबर से बनाए जाएंगे ई-कार्ड: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश अपनीत रियात ने कहा कि पंजाब सरकार की आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत योग्य लाभार्थियों के ई-कार्ड बनाने के लिए 2 नवंबर से कार्य शुरु हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से अधिकृत की गई एजेंसी वाइडल हैल्थ टी.पी.ए. दाना मंडी होशियारपुर व सिविल अस्पताल से ई-कार्ड बनाने का कार्य शुरु कर रही है। वे आज सरबत सेहत बीमा योजना के लाभार्थियों को दी जाने वाली इस सुविधा संबंधी जिला अधिकारियों व कंपनी के प्रतिधियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि आने वाले समय में एजेंसी की ओर से अलग-अलग गांवों में कैंप लगाकर भी कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लाभार्थी एजेंसी के बताए गए स्थानों पर जाकर निर्धारित सबूत देकर 30 रुपए प्रति कार्ड शुल्क अदा कर यह कार्ड बनवा सकता है। उन्होंने कहा कि लाभार्थी को कार्ड सौंपने के बाद ही उक्त शुल्क लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ वर्ष 2011 में हुई जनगणना के आधार पर एन.एफ.एस नीला कार्ड धारकों, किसान परिवार (जे फार्म होल्डर), पंजाब सरकार से मान्यता प्राप्त पत्रकार, छोटे व्यापारी, श्रम विभाग से पंजीकृत निर्माण मजदूरों को दिया जाएगा। उक्त सभी वर्गों के लाभार्थियों के लिए नीला कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड व रिहायश सबूत लेकर आना अनिवार्य है।

अपनीत रियात ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा उक्त परिवारों की सुविधा के लिए आयुष्मान भारत सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत वार्षिक 5 लाख रु पए तक के इलाज की सुविधा दी गई है जो कि जिले के अधिकृत सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकते हैं। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित कुमार पांचाल, सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह, जिला खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर रजनीश कुमारी, सहायक लोक संपर्क अधिकारी लोकेश कुमार के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी व वाइडल हैल्थ टी.पी.ए. कंपनी के प्रतिनिधि रंजीत सिंह व कुंदन रवि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here