नुरपुर तथा नाचन में बनेंगे वन निगम के दो आधुनिक प्रोसेसिंग यूनिट: पठानिया

धर्मशाला (द स्टैलर न्यूज़)। वन मंत्री राकेश पठानिया की अध्यक्षता में आज यहां मिनी सचिवालय धर्मशाला में राज्य वन निगम लिमिटेड की 208वीं निदेशक मंडल की बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर वन मंत्री ने खनन के लिए वन भूमि को पट्टे पर देने, इको-टूरिज्म पर जोर देने और राज्य वन विकास निगम लिमिटेड की लाभप्रदता में सुधार के लिए कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णयों सहित अन्य गतिविधियों के विविधीकरण के लिए सहमति प्रदान की है। इस के साथ ही राज्य वन विकास निगम लिमिटेड के कर्मचारियों 20 लाख रुपये के बोनस देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई।

Advertisements

उन्होंने कहा कि वन निगम की आय को बढ़ाने के लिये नये उत्पादों पर भी जोर दिया जायेगा। निगम द्वारा फ्लोर टाईल्स, वाल पैनलिंग के बाय प्रोडक्ट्स तैयार किये जायेंगे। इसके लिये नूरपुर और नाचन में दो आधुनिक प्रोसेसिंग युनिट्स लगायें जायंेगे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा प्रदेश में 7 हजार फुट से अधिक की ऊंचाई पर जहां पेड़ों की संख्या कम हैं वहां पर सोलर प्लांट्स लगाने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों पर उत्पन्न बिजली को राज्य विद्युत बोर्ड को बेच कर वन निगम की आय में बढ़ोत्तरी की जायेगी।

बैठक के दौरान एचपीएसएफडीसी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अजय श्रीवास्तव ने पिछली बैठक के एजेंडा मद के बहुमत पर की गई कार्रवाई के बारे में सदन को अवगत कराया। बैठक में एचपीएसएफडीसी लिमिटेड के उपाध्यक्ष सूरत नेगी, पीसीसीएफ सविता, ललनुन सांगा, कार्यकारी निदेशक धविंदर सिंह, निदेशक नरेश चंद, निदेशक मान चंद ठाकुर, निदेशक बलविंदर कुमार, निदेशक आरएस पटियाल के अलावा धर्मशाला के विधायक विशाल नेहरिया विशेत तौर पर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here