शिक्षा विभाग की तरफ से शुरू किया बड्डी ग्रुप विद्यार्थियों के लिए लाभदायक: प्रिं. शैलेंद्र ठाकुर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला शिक्षा सुधार कमेटी के इंचार्ज प्रिंसिपल शैलेंद्र ठाकुर ने सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल चौहाल का अकस्मात दौरा कर वहां के स्टाफ को मिशन शत-प्रतिशत, एनएसटीई एग्जाम तथा इंग्लिश बूस्टर क्लब को मजबूत करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि विभाग का प्रयास है कि बच्चों में अंग्रेजी बोलने के प्रति पाई जा रही झिझक को समाप्त किया जाए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में जो बड्डी ग्रुप बनाए गए हैं उसका बच्चों को तथा अध्यापकों को बहुत लाभ हो रहा है।

Advertisements

बच्चे अपनी छोटी-छोटी समस्याएं भी अपने साथियों के साथ शेयर करके उन्हें हल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाबी के साथ-साथ बच्चों को अंग्रेजी भाषा में भी बात करने के लिए प्रेरित किया जाए ताकि आगे जाकर वह प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने के बाद कम्युनिकेशन में किसी तरह की परेशानी का सामना ना करें। उन्होंने कहा कि एनएसटीई परीक्षा को लेकर अध्यापकों को बच्चों के साथ निरंतर संपर्क साध कर उन्हें इन परीक्षा की तैयारी करवानी चाहिए। इसके लिए साइंस तथा गणित अध्यापकों के साथ-साथ एसएस अध्यापकों का भी सहयोग लिया जाए। जो बच्चे स्कूल में आते हैं उन्हें स्कूल में जानकारी दी जाए तथा जो बच्चे करोना के कारण स्कूल नहीं आ रहे उन्हें जूम मीटिंग द्वारा जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि विभाग ने पंजाब अचीवमेंट सर्वे टेस्ट करवाया है जिसमें बच्चों ने उत्साह से भाग लिया। यह सब कुछ अध्यापकों की मेहनत से ही संभव हुआ है।

उन्होंने कहा कि इस सर्वे का रिजल्ट कंप्यूटर अध्यापकों की मदद से अध्यापकों को उपलब्ध करवाया जाए ताकि वह जरूरत पडऩे पर इसके आंकड़ों को देख सकें। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन जरूरी बनाया जाए। जो बच्चे अपने अभिभावकों की सहमति से स्कूल आ रहे हैं उनका पूरा रिकॉर्ड रखा जाए तथा हर रोज उनका टेंपरेचर चेक किया जाए तथा हाथ सैनिटाइज करवाए जाएं। इस बात का ख्याल रखा जाए कि कोई भी बच्चा अथवा अध्यापक बिना मास्क के स्कूल में ना रहे। इस मौके पर शिक्षा सुधार टीम के सदस्य जितेंद्र गौतम , प्रिंसिपल इंदिरा रानी, लेक्चरर संदीप कुमार सूद, लेक्चरर बलविंदर कौर, लेक्चरर पूनम विर्दी तथा लवजिंदर सिंह आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here