दिव्यांगजन के लिए लगाए गए रोजगार मेले में 113 का नौकरी के लिए हुआ चयन: हरबीर सिंह

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिले में दिव्यांगजन को रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से बेहतरीन पहल करते हुए एक मिसाल कायम की गई है। इस कड़ी में पंजाब सरकार के घर-घर रोजगार व कारोबार मिशन के अंतर्गत जिला रोजगार सृजन, कौशल विकास व प्रशिक्षण ब्यूरो की ओर से दिव्यांगजन के लिए ब्यूरो में एक विशेष रोजगार मेला लगाया गया। इस विशेष रोजगार मेले की शुरुआत अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) हरबीर सिंह ने की। जानकारी देते हुए हरबीर सिंह ने बताया कि उड़ान प्रोजैक्ट के अंतर्गत आयोजित इस विशेष मेले का उद्देश्य दिव्यांगजन को रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया करवाना था और मेले के माध्यम से बहुत से जरुरतमंद दिव्यांगजन को रोजगार के मौके भी प्रदान किए गए हैं।

Advertisements

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) ने बताया कि इस विशेष रोजगार मेले में जिले की करीब 40 औद्योगिक ईकाइयों की ओर से भर्ती गई है। उन्होंने बताया कि मेले में करीब 250 दिव्यांगजन ने शिरकत की और औद्योगिक ईकाइयों की ओर से इंटरव्यू के पश्चात विभिन्न पदों के लिए 113 दिव्यांगजनों का चयन किया गया, जिनमें से 100 को विभिन्न ईकाइयों की ओर से आफर लैटर दे दिए गए जबकि 13 को शार्ट लिस्ट किया गया है।

हरबीर सिंह ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात के निर्देशों पर लगाए गए इस मेले में कम से कम पढ़े लिखे होने से लेकर आठवीं, दसवीं, बारहवीं, कंप्यूटर की जानकारी रखने के अलावा बी-फार्मेसी, एम- फार्मेसी तक पढ़े लिखे दिव्यांगजनों ने हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि उक्त योग्यता वाले आर्थोपैडिक, गूंगे व बहरे दिव्यांजन बतौर हैल्पर, सफाई सेवक, कंप्यूटर आपरेटर, पैकर्ज, टैली कालर्ज, कैमिस्ट सुपरवाइजर आदि पदो के लिए चुने गए हैं। इसके अलावा कंप्यूटर की जानकारी रखने वाले वे दिव्यांजन जो अपने गांव में ही अपना ग्राम सुविधा सैंटर(सी.एस.सी) खोलना चाहते हैं, उनको भी इस रोजगार मेले इंटरव्यू देने के बाद अपना ग्राम सुविधा सैंटर खोलने के लिए चुना गया है।

जिला रोजगार सृजन, कौशल विकास व प्रशिक्षण अधिकारी कर्म सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार के मिशन घर-घर रोजगार व कारोबार के अंतर्गत डिप्टी कमिश्नर के मार्ग दर्शन में ब्यूरो की ओर से लगातार रोजगार मेले आयोजित किए जा रहे हैं, जिनमें सभी वर्गों को कवर किया जा रहा है। उन्होंने नौजवानों को अपील करते हुए कहा कि वे रोजगार संबंधी जानकारी के लिए कार्यालय के फेसबुक पेज डी.बी.ई.ई. होशियारपुर पर विजिट करें। उन्होंने कहा कि डिप्टी कमिश्नर के गतिशील नेतृत्व में जिला रोजगार कार्यालय की पूरी टीम दिन-रात मेहनत कर रही हैं ताकि बेरोजगार प्रार्थियों को अधिक से अधिक रोजगार मुहैया करवाया जा सके व पंजाब सरकार के घर-घर रोजगार व कारोबार मिशन को बुलंदियों पर पहुंचाया जा सके। इस मौके पर प्लेसमेंट अधिकारी मंगेश सूद, कैरियर काउंसलर आदित्य राणा के अलावा ब्यूरो की पूरी टीम व विभिन्न औद्योगिक ईकाइयों से आए प्रतिनिधि भी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here