खेल यूनिवर्सिटी रही साल 2020 की खेल विभाग की बड़ी उपलब्धि

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पटियाला में महाराजा भुपिन्दर सिंह पंजाब खेल यूनिवर्सिटी का नींव पत्थर रखना साल 2020 की खेल विभाग की सबसे जि़क्रयोग्य उपलब्धियों में से एक है। पटियाला के गाँव सिद्धूवाल में 96 एकड़ ज़मीन पर बनने वाली इस यूनिवर्सिटी के निर्माण पर 500 करोड़ रुपए का ख़र्च आएगा। यह जानकारी देते हुए पंजाब के खेल और युवक सेवाओं संबंधी मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने बताया कि पहले पड़ाव में 60 करोड़ रुपए की लागत के साथ तीन प्रशासनिक ब्लॉक और लडक़ों एवं लड़कियों के लिए अलग होस्टल बनाए जाएंगे, जिनमें से हरेक की सामथ्र्य 400 विद्यार्थियों की होगी।

Advertisements

यूनिवर्सिटी में इस समय शारीरिक शिक्षा में बैचलर और एम.पी.ऐड के कोर्स चल रहे हैं और उभरते हुए खिलाडिय़ों और नौजवानों में इस यूनिवर्सिटी में दाखि़लों के लिए काफ़ी उत्साह है। राणा सोढी ने बताया कि पंजाब में स्पोटर््स विज्ञान, स्पोर्टस तकनीक, स्पोर्टस मैनेजमेंट और स्पोर्टस कोचिंग को प्रोत्साहित करने के लिए बनाई जा रही इस यूनिवर्सिटी ने अपने मौजूदा कैंपस में तकरीबन एक वर्ष पूरा कर लिया है। उन्होंने बताया कि विभाग ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम चमकाने वाले दिव्यांग खिलाडिय़ों को भी दूसरे खिलाडिय़ों जितनी ही इनामी राशी देने का फ़ैसला किया था, जिसके अंतर्गत इस साल पंजाब के तीन दिव्यांग खिलाडिय़ों को 50-50 लाख रुपए की इनामी राशी दी गई। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पावरलिफ्टर परमजीत कुमार, शॉटपुटर मोहम्मद यासिर और पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी राज कुमार को 50-50 लाख की इनामी राशी के चैक सौंपे गए।

राज्य सरकार ने खिलाडिय़ों के लिए सरकारी नौकरियों में तीन प्रतिशत आरक्षण को भी यकीनी बनाया है, जिससे खिलाडिय़ों को किसी तरह की पैसे की तंगी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि 2015-16 से अब तक के पदक विजेता 1132 खिलाडिय़ों की इनामी राशी के लिए विभाग के पास ज़रुरी फंड हैं परन्तु कोरोना महामारी के कारण यह राशी बाँटने में दिक्कत हुई। अब जल्द ही इन खिलाडिय़ों को इनामी राशी सौंपी जाएगी। राणा सोढी ने बताया कि खेल विभाग ने दूूसरे महाराजा रणजीत सिंह अवॉर्ड भी शुरू करने का फ़ैसला किया है, जिससे खिलाडिय़ों का बनता मान-सम्मान दिया जा सके। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों की हौसला अफज़़ायी के लिए और भी कोशिशें की जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here