अरोड़ा ने सौंपे राशन डिपूओं के लाइसेंस, शहरी क्षेत्र में 34 और ग्रामीण क्षेत्रों के 450 से अधिक लाइसेंस होंगे जारी

होशियारपुर, 16 जनवरी, 2021: पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजग़ार और कारोबार मिशन के अधीन शुरू किए गए राशन डिपूओं के अलॉटमैंट के अंतर्गत उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने आज यहाँ 5 लाभार्थियों को राशन डिपूओं के लाइसेंस सौंपते हुए कहा कि पंजाब सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र के बाद ग्रामीण क्षेत्रों के योग्य लाभार्थियों को भी राशन डीपू अलॉट किए जा रहे हैं।  शहर के विभिन्न वॉर्डों से सम्बन्धित लाभार्थियो को लाइसेंस देने के मौके पर उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि होशियारपुर जिले के शहरी क्षेत्रों में कुल 34 राशन डीपू होल्डरों के पद पड़े थे, जिनकी पूर्ति के लिए पंजाब सरकार द्वारा लाइसेंस जारी करने के लिए आवेदनों की माँग की गई थी, जिनमें से 6 योग्य लाभार्थियो को आज लाइसेंस सौंपे गए हैं।

Advertisements

उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में राशन डीपू लाइसेंस देने की प्रक्रिया के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में डीपू अलॉटमैंट की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है, जिसके अंतर्गत आने वाले कुछ दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों के उम्मीदवारों को भी राशन डीपू मिलने शुरू हो जाएंगे।  मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा मोहाली से वीडियो कॉन्फ््रेंंस के द्वारा राशन डिपूओं के अलॉटमैंट सम्बन्धी कार्यक्रम के स्थानीय जि़ला प्रशासकीय कॉम्पलैक्स में अध्यक्षता करते हुए सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि पंजाब सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा राज्य में 987 शहरी और 6232 ग्रामीण क्षेत्रों में सस्ते राशन की दुकानों के लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया शुरु की गई है। उन्होंने बताया कि राशन डिपूओं की पारदर्शी ढंग से हो रही अलॉटमैंट के उपरांत सरकार द्वारा समय-समय पर जारी हिदायतों की मुकम्मल पालना को सुनिश्चित बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह डीपू होल्डर सरकारी हिदायतों के अनुसार सार्वजनिक वितरण प्रणाली को सही ढंग से अमली जामा पहनाने के लिए वचनबद्ध होंगे।  जिला होशियारपुर में दिए जाने वाले राशन डिपूओं के लाइसेंसों सम्बन्धी उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि शहरी क्षेत्र में खाली पड़े 34 पदों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में 450 से अधिक डिपूओं के लाइसेंस जारी किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा शुरू किए गए स्मार्ट राशन कार्ड और एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड स्कीम के अंतर्गत अंतरराज्यीय पोर्टेबीलिटी भी लागू कर दी गई है, जिसके अंतर्गत कोई स्मार्ट राशन कार्ड धारक देश के किसी भी राज्य में अपना बनता राशन ले सकता है। उन्होंने बताया कि पंजाब के अंदर कार्डधारक लाभार्थी अपनी पसंद के किसी भी सस्ते राशन के डीपू से अपनी पात्रता के अनुसार राशन प्राप्त कर सकता है।  उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा और डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने इस मौके पर वॉर्ड नंबर 42 के लिए हर्षवर्धन शर्मा, वॉर्ड नंबर 47 के लिए हरदीप सिंह, वॉर्ड नंबर 15 के लिए किरन वर्मा, नवीन कुमार और वॉर्ड नंबर 31 के लिए आशिमा सिंगला को राशन डिपूआं के लाइसेंस सौंपे। इस दौरान दसूहा में एस.डी.एम. रणदीप सिंह हीर ने लाभार्थी कुलदीप सिंह को राशन डीपू का लाइसेंस सौंपा।  इस मौके पर अन्यों के अलावा इम्परूवमैंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के डिप्टी डायरैक्टर रजनीश कुमारी, डी.एफ.एस.सी. रजनीश कौर, पूर्व पार्षद सुदर्शन धीर, सेठ शादी लाल, दीपक पुरी, हरीश आनंद, अनिल परूथी सोनू आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here