हाइडल प्रोजेक्ट की नहर की रेलिंग बनी हादसों का कारण, लोगों ने की मरम्मत की मांग

हाजीपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: प्रवीण सोहल। हाजीपुर के पास पावर हाउस नंबर 2 से के समीप बने हाइडल प्रोजेक्ट की नहर के पुल की रेलिंग पिछले काफी सालों से टूटी हुई है। जिसको बनाने के लिए हाइड्ल प्रोजेक्ट का कोई भी अधिकारी अभी तक सामने नहीं आया है। लगता है कि अधिकारी किसी बड़े हादसे के इंतजार में है। इस नहर के पुल से गांव से सनेडा, आसफपुर, बडालिया, टिब्बा, टिबिया और बहुत से गांव के लोग रोजाना हाजीपुर आते जाते हैं। लेकिन नहर के ऊपर की यह रेलिंग टूटी होने के कारण कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। इन गांव के लोगों ने बताया की यह काफी वर्ष पहले गांव बढ़ले की तरफ से आने वाली करतार बस की ब्रेक फेल हो जाने से बस इस रेलिंग से टकराकर रुक गई थी लेकिन उस समय रेलिंग टूट गई थी।

Advertisements

उस समय तो बस इस रेलिंग की वजह से बस नहर में गिरने से बच गई थी और बहुत सी सवारियां जो उस बस में बैठी हुई थी उनकी कीमती जाने बच गई थी। लेकिन ऐसा बार-बार नहीं और किस्मत बार-बार साथ नही देती। यह रेलिंग टूटी होने के कारण इसमें कोई भी वाहन जैसे गाड़ी, मोटरसाइकिल, स्कूटी और प्राइवेट स्कूलों की बहुत सी बसें इस पल से ऊपर से निकलती है। कोई भी बस गलती से जब नियंत्रण खोकर इसमें गिर सकती है और बहुत सी कीमती जानों को नुकसान हो सकता है। जिस रेलिंग के बारे में बार-बार मीडिया अपनी अखबारों तथा निजी तौर पर भी अधिकारियों को बताने की कोशिश कर रहा है लेकिन बावजूद इसके उनके कान में जूं तक नहीं रेंगती। इसकी बहुत सारी स्लैब जगह-जगह से बुरी तरह से टूटी हुई है। वहां से भी कभी यह नहर टूट कर हाजीपुर तथा आसपास के गांव के लोगों का जानी नुकसान करती है।

हाजीपुर के आस पास के गांव के लोगों ने उच्च अधिकारियों से मांग की है कि टूटी हुई रेलिंग तथा साथ में टूटी हुई नहर की स्लैबों को दोबारा बनवाया जाए या इनकी मरम्मत करवाई जाए। इस मामले संबंधी विभाग के जे.ई चरणप्रीत सिंंह से बात की गई तो उनका कहना था कि विभाग की तरफ सेे पावर हाउस नंबर-1 पर मरम्मत का काम चल रहा है तथा उनकी कुछ महीने पहले ही यहां पोस्टिंग हुई है। अब यह बात उनके ध्यान में आई है और बहुत जल्द ही इस रेलिंग की मरम्मत करवा दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here