पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेकर अध्यापक रजनीश ने किया पौधारोपण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। चुनावी ड्यूटी के बीच समय निकालकर पर्यावरण के प्रति सजग होते हुए एक स्कूल के अध्यापक ने निकटवर्ती स्कूल में जाकर पौधारोपण किया। नगर निगम होशियारपुर के चुनावों में वार्ड नंबर-21 से 30 तक के लिए नियुक्त किए गए स्टाफ में सरकारी मिडिल स्कूल मिर्जापुर के अध्यापक रजनीश कुमार गुलियानी ने चुनावों के दौरान बेहतरीन काम किया।

Advertisements

उन्होंने सभी विभागों के साथ सामंजस्य बनाकर दूसरों को भी काम में मदद दी। बुधवार को मतगणना से पहले मंगलवार को काम की व्यस्तता कुछ कम होने के चलते समय निकालकर सरकारी एलीमेंट्री स्कूल सटियाना पहुंचे तथा वहां स्कूल की अध्यापिका प्रवीन कुमारी, कमलदीप व पंचायत सदस्यों के साथ मिलकर स्कूल में खाली पड़े स्थान पर पौधारोपण किया। इससे पहले भी रजनीश गुलियानी ग्रीन वैली में सोनालिका उद्योग समूह के सीएसआर प्रमुख सुनील कुमार पोमरा के सहयोग से कई पार्क बनवा चुके हैं। यह उन की पर्यावरण के प्रति लगन ही कही जा सकती है।

पहले भी वह अपनी जेब से पैसे खर्च कर पौधे लगाते रहे हैं। इस मौके पर रजनीश गुलियानी ने बताया कि उनका पौधों के साथ गहरा प्रेम है। पिछले कई दिनों से उन्होंने कोई पौधा नहीं लगाया था, जिस कारण उनके दिल में एक बेचैनी सी पैदा हो रही थी। चुनावी ड्यूटी के चलते वह समय भी नहीं निकाल पा रहे थे। लेकिन आज जैसे ही उन्हें चुनावी ड्यूटी से कुछ समय मिला तो उन्होंने सारे काम छोड़ कर पौधारोपण की तरफ ध्यान देना उचित समझा। उन्होंने कहा कि इस स्कूल में काफी जमीन खाली है जिस पर पौधे लगाए जा सकते हैं तथा उन्होंने यहां पर 150 पॉपुलर के पौधे लगाना ही उचित समझा। पौधों को प्राप्त करने के लिए उन्होंने सोनालिका उद्योग समूह के सुनील कुमार पोमरा और समाज सेवी संजीव अरोड़ा और अन्य समाजसेवी संगठनों व जिला वन अधिकारी के साथ भी संपर्क किया और उन्हीं के सहयोग से स्कूल को हरा-भरा करने हेतु प्रयास कर रहे हैं।

इसी बीच नायब तहसीलदार गुरप्रीत सिंह ने रजनीश गुलियानी के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि अगर सभी अध्यापक अपने स्कूलों तथा आसपास के स्कूलों में इस प्रकार से पौधारोपण का बीड़ा उठाए तो होशियारपुर जिले को जल्द ही पूरी तरह से हरा-भरा किया जा सकता है। इस अवसर पर सरपंच निर्मल सिंह, पंचायत सदस्य करनैल सिंह, कुलदीप सिंह, बलवंत सिंह, प्रितपाल सिंह, दयाल सिंह, गुरमुख इत्यादि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here