गर्मियों में सब्जियों की काश्त संबंधी किसानों की एक दिवसीय ट्रेनिंग आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्य कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार ने बताया कि जिले में आत्मा स्कीम के अंतर्गत किसानों को गर्मी की सब्जियों की काश्त सुचारु ढंग से करने के लिए एक विशेष अभियान शुरु किया गया है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत होशियारपुर ब्लाक-1 व होशियारपुर ब्लाक-2 के किसानों की एक दिवसीय ट्रेनिंग करवाई गई। उन्होंने किसानों को सब्जियों की खेती पर कीड़ेमार दवाईयों के घातक प्रभावों, गैर रसायनिक ढंग की महत्ता से परिचित करवाया। उन्होंने धरती के कम हो रहे जल स्तर को चिंता का विषय बताते हुए किसानों को फसली विभिन्नता के अंतर्गत धान के स्थान पर मक्की की फसल की अधिक से अधिक काश्त करने की अपील की।

मुख्य कृषि अधिकारी ने बताया कि यदि किसान देश की किसी भी खेती संस्था या खेती या सहायक धंधों संबंधी ट्रेनिंग लेना चाहता है तो वह सीधे तौर पर कृषि व किसान भलाई विभाग से संपर्क। उन्होंने कहा कि उस ट्रेनिंग पर आने वाला सारा खर्च आत्मा स्कीम के अंतर्गत किया जाएगा। इस मौके पर आत्मा स्कीम के अंतर्गत सिनजंटा कंपनी के सहयोग से किसानों को गर्मी के मौसम वाली सब्जियों व बेबी कार्न की खेती संबंधी प्रदर्शनी प्लांट लगवाने के लिए बीज भी दिया गया।

सब्जियों के मंडीकरण संबंधी उन्होंने किसानों को बढ़ चढ़ कर सैल्फ हैल्प ग्रुप व एफ.पी.ओ बनाने पर जोर दिया। इस मौके पर डा. मंजीत सिंह, प्रोजैक्ट डायरेक्टर तरविंदर सिंह, डिप्टी प्रोजैक्ट डायरेक्टर रमन शर्मा, प्रभमनिंदर कौर, कृषि विकास अधिकारी सिमरनजीत सिंह, कमलजीत सिंह, दिनेश, सिनजंटा कंपनी के रिजनल मैनेजर अनुरुद्ध सिंह भी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here