जालंधर: 28 फरवरी तक ही बनेंगे सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के ई-हैल्थ कार्ड

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। आयुष्मान भारत–सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ई -हैल्थ कार्ड 28 फरवरी तक ही बनवाऐ जा सकेंगे और यह कार्ड बनाने के लिए जहाँ ज़िला प्रशासन की तरफ से अभियान जारी है ,वहीं लाभपातरियों को प्रेरित किया जा रहा है कि वह पहल के आधार पर ई- हैल्थ कार्ड बनवाए । जिला प्रशासन की तरफ से जारी अभियान के अंतर्गत डिप्टी कमिशनर श्री घनश्याम थोरी ने ज़िला आधिकारियों के साथ मीटिंग करते हुए निर्देश दिए कि योजनाबद्ध ढंग के साथ कार्ड बनाए जाए,जिससे अधिक से अधिक लोग इस सुविधा का फ़ायदा ले सकें।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत गाँवों और शहरों में कैंप लगाए जा रहे हैं जिससे कोई भी लाभपातरी इस सुविधा से खाली न रहे। उन्होनें कहा कि अब सेवा केन्द्रों में भी सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के कार्ड बनाने शुरू कर दिए गए हैं और लाभपातरी सेवा केंद्र से यह कार्ड बनवा सकते हैं। उन्होनें कहा कि ज़िला प्रशासकीय कंपलैक्स में ज़िला स्तरीय (टाईप -1) सेवा केंद्र में यह सेवा शुरू हो गई है और टाईप -2 सेवा केन्द्रों में 22 फरवरी और टाईप -3 सेवा केन्द्रों में 26 फरवरी से शुरू की जा रही है। उन्होनें कहा कि इस योजना के अंतर्गत लाभपातरी सरकारी और सूचीबद्ध प्राईवेट अस्पतालों में 5 लाख रुपए रुपए तक के कैशलैस इलाज का लाभ ले सकते हैं।       उन्होनें बताया कि जिले में 13 सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों और 57 प्राईवेट अस्पताल सूचीबद्ध किये गए हैं और इन अस्पतालों की सूची www.sha.punjab.gov.in पर देखी जा सकती है। उन्होनें कहा कि इस योजना अधीन लाभपातरियों के लिए 1579 पैकेज उपलब्ध हैं, इनमें से 180 पैकेज सरकारी अस्पतालों के लिए आरक्षित हैं, जिनमें से 25 पैकेज प्राईवेट अस्पतालों में रैफ़रयोग हैं।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि एनएफएसए राशन कार्ड धारक लाभपातरी, निर्माण कामगार, एसईसीसी लाभपातरी, छोटे व्यापारी, यैलो कार्ड धारक या ऐकरीडेटड पत्रकार और जे -फार्म धारक किसान इस योजना अधीन योग्य हैं और लाभपातरी sha.punjab.gov.in पर अपनी योग्यता चैक कर सकते हैं। उन्होनें सभी लाभपातरियों से अपील करते कहा कि जिन्होंने अभी तक कार्ड नहीं बनवाऐ, वह अपने कार्ड बिना किसी देरी से बनवा लें

श्री थोरी ने आधिकारियों को जिले में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में ओर तेज़ी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना को ज़िले में सुचारू ढंग से लागू करने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। उन्होनें कहा कि जागरूकता अभियान में जी.ओ.जी. की तरफ से भी योगदान दिया जा रहा है। उन्होनें कहा कि कामन सर्विस सैंटर (सीएससी) और विडाल कंपनी की तरफ से पहले ही कार्ड बनाने का काम किया जा रहा है और अब लोग सेवा केन्द्रों में भी अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं।

उन्होनें ख़ुराक और सिविल स्पलाईज़, मंडी बोर्ड, आबकारी, काम, ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग के आधिकारियों को आदेश दिए कि जिले में अधिक से अधिक कैंप लगा कर लक्ष्य को जल्दी प्राप्त करने को यकीनी बनाया जाये। उन्होनें लाभपातरियों को रजिस्ट्रेशन और ई -कार्ड बनाने की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए अपना आधार कार्ड साथ ले कर आने की अपील की। उन्होनें कहा कि कंपनी की तरफ से जिले भर की मार्केट समितियों में जे -फार्म धारक किसानों के लिए विशेष कैंप स्थापित किये गए हैं । उन्होनें सभी आधिकारियों को इस योजना को जिले में बड़े स्तर पर सफल बनाने के लिए तालमेल के साथ काम करने के आदेश भी दिए। इस अवसर पर नोडल अधिकारी एस.डी.एम श्री गौतम जैन के इलावा एस.डी.एम श्री राहुल सिंधु, श्री विनीत कुमार, श्री संजीव शर्मा सहित अलग- अलग विभागों के अधिकारी और जी.ओ.जी. उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here