संत निरंकारी मिशन की 3 हज़ार शाखाओं ने देशभर में लगाए 2 लाख पौधे

दसूहा (द स्टैलर न्यूज़), मनु रामपाल। संत निरंकारी मिशन द्वारा 21 से 23 फरवरी तक देशभर में वृक्षारोपण एवं वृक्ष संरक्षण अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें देशभर की 3000 शाखाओं ने लगभग 2 लाख पौधे लगाये और साथ ही उन पौधों को कम से कम 3 वर्ष के लिए संरक्षित करने का प्रण भी लिया। यह जानकारी देते हुए जोनल इंचार्ज महात्मा एम.एल. शर्मा पठानकोट तथा दसूहा सयोजक एसएमओ डॉ एसपी सिंह ने बताया कि यह अभियान देश के अतिरिक्त दूर-देशों में भी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की स्मृति में आयोजित किया गया, जिन्होंने 36 वर्षों तक इस मिशन की बागडोर संभाली और सम्पूर्ण मानवता को कृतज्ञ किया। यह अभियान संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के तत्वाधान में आयोजित किया गया। पिछले वर्ष इसी दिन 1320 सरकारी अस्पतालों की सफाई की गई थी। 2003 से बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के जन्मदिवस पर ही स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत हुई। जिसका आरंभ स्वयं बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने अपने करकमलों द्वारा किया और यह संदेश दिया कि ‘प्रदूषण अंदर हो या बाहर, दोनों हानिकारक है।’ यह देशव्यापी स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान तब से निरंतर आयोजित किया जा रहा है।

Advertisements

समय पर अन्य सार्वजनिक स्थानों की सफाई के अतिरिक्त अस्पतालों, रेलवे स्टेशनों, पुरातन स्मारकों, समुद्र तथा नदियों के तटों इत्यादि पर विशेष ध्यान दिया जाता रहा है। दसूहा के आर्मी गराउंड में पोदे लगाए गए व साफ सफाई की गई तथा सत्संग भवन में वन विभाग के डीएफओ दसूहा श्री अटल महाजन की अगुवाई में 250 के करीब पोदे बांटें गए । इस अवसर पर रेंज अफसर वन विभाग दलजीत कुमार , सेवादल संचालक प्रकाश सिंह , सरपंच संदीप उत्तम, रेशम सिंह, शामिल थे। बाबा जी का यही संदेश था कि आने वाले वर्षों में भी ऐसी सेवाएं रूकनी नही चाहिए। आज वर्तमान में सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज, बाबा हरदेव सिंह जी के संदेश को आगए बढ़ाते हुए यही प्रेरणा दे रही हैं कि ‘जीवन तभी सार्थक हैं, जब वह दूसरों को काम आए।’ सन्त निरंकारी मिशन अनेक वर्षों से समाज कल्याण के कार्यों में कार्यरत हैं। वर्तमान में मिशन अपनी सामाज कल्याण की शाखा, संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य एव सशक्तिकरण के अनेक कार्य कर रहा है।

समाज कल्याण की इन सेवाओं का आधार सदा से ही सतगुरु की आपार कृपा और मागदर्शन रहा है। सन्त निरंकारी चैरिट ेबल फाऊण्डेशन की नी ंव सत्गुरू बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने वर्ष 2010 में रखी थी तथा इससे पहले भी 23 फरवरी को बाबा जी के जन्म दिवस के सुअवसर पर अनेक क्षेत्रों में सामाजिक कार्य होते रहे हैं। इस वर्ष लॉकडाऊन की स्थिति को ध्यान में रखते हुएसन्त निरंकारी मिशन के प्रत्येक जोन, ब्रांच, गाँव एवं कस्बे में रहने वाले सभी सेवादार, परिवार द्वारा अपने-अपने नजदीक के चिन्हित स्थान पर पौधे लगाए गए तथा उनको गोद भी लिया गया ताकि आने वाले वर्षों में यह सभी गोद लिए वृक्ष जीवित रहें और प्रकृति को एक सुंदर उपहार दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here