कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत, बुजुर्गों व गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों का होगा टीकाकरण: पांचाल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित कुमार पांचाल ने बताया कि कोविड-19 से बचाव संबंधी टीकाकरण के पहले व दूसरे चरण के बाद आज तीसरे चरण की शुरुआत हो गई है और अब 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के व्यक्ति अपना पहचान पत्र दिखा कर कोविड बचाव संबंधी टीकाकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा 45 से 59 वर्ष के व्यक्ति जो किसी भी तरह की गंभीर बीमारी से पीडि़त है, वे भी यह वैक्सीन लगवा सकते हैं, परंतु उनको रजिस्टर्ड मैडिकल प्रैक्टीशनर्ज से लिखवा कर दिखाना होगा कि वे किसी तरह की बीमारी से पीडि़त है। वे आज कोविड-19 टीकाकरण के लिए बनाई गई जिला टास्क फोर्स की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह टीकाकरण सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क लगाया जाएगा जबकि सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में यह टीकाकरण प्रति डोज 250 रुपए के हिसाब से किया जाएगा।

Advertisements

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों की ओर से टीकाकरण संबंधी पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया गया है जो कि एक प्रशंसनीय पहल है। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि जहां-जहां भी टीकाकरण किया जाना है, उन सभी सैंटरों में प्रबंध पुख्ता होने चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को इस वैक्सीन के बारे में अधिक से अधिक जागरुक किया जाए, कि यह बिल्कुल सुरक्षित है और पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों व दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करज को यह वैक्सीनेशन लगाई जा चुकी है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग को जिले में कोरोना से बचाव के लिए सैंपलिंग को और ज्यादा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिले के स्कूलों में अध्यापकों व विद्यार्थियों की 100 प्रतिशत सैंपलिंग भी सुनिश्चित बनाई जाए।

अमित कुमार पांचाल ने बताया कि जिन हैल्थ व फ्रंटलाइन वर्करों ने अभी तक वैक्सीनेशन नहीं करवाई वे पहले वाले स्थानों पर अपनी वैक्सीनेशन करवा सकते हैं। उन्होंने जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि कोविड बचाव संबंधी सैंपलिंग करने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीमों को सहयोग करें ताकि कोविड के फैलाव को रोका जा सके। उन्होंने लोग से जिला प्रशासन की ओर से जारी हिदायतों जिनमें सामाजिक दूरी अपनाना, मास्क पहनना व समय-समय पर हाथ धोने जैसी सावधानियों का यकीनी पालन करने की भी अपील की।

इस मौके पर सिविल सर्जन डा. रणजीत घोतरा, डी.एस.पी गुरप्रीत सिंह, जिला विकास व पंचायत अधिकारी सर्बजीत सिंह, सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. सीमा गर्ग के अलावा विभिन्न विभागों व प्राइवेट अस्पतालों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here