स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आनलाइन तबादले अप्लाई करने की तारीख में 7 मार्च तक की वृद्धि: सिंगला

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के सरकारी स्कूलों में कार्यशील अलग-अलग काडरों के अध्यापकों, हैड टीचरों, सैंटर हैड टीचरों, कंप्यूटर फैक्लटीज़, शिक्षा कर्मियों और वालंटियरों के आनलाइन तबादलों के लिए अप्लाई करने की तारीख (प्रक्रिया) में वृद्धि की गयी है। इस सम्बन्धी शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि अध्यापक वर्ग की मांग पर विभाग की तरफ से 5 से 7 मार्च तक तबादलों के लिए अप्लाई करने के लिए फिर पोर्टल खोला जायेगा।

Advertisements

इसके साथ ही शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग की तरफ से स्कूलों में अध्यापकों के पदों की रैशनलाईजेशन नहीं की जा रही। विभाग की तरफ से स्कूलों में मौजूद पदों में से किसी भी तरह के पदों की संख्या कम नहीं की जा रही। स्कूलों में काम कर रहे अध्यापकों के मौजूदा पदों को न सिर्फ बरकरार रखा गया है बल्कि विद्यार्थियों की संख्या में विस्तार होने के कारण सरकार की तरफ से अलग-अलग विषयों की नये पदों की रचना भी की गई है। उन्होंने कहा कि जो अध्यापक जहाँ काम कर रहे हैं, उनके पद पोर्टल पर दिखाई दे रहे हैं। सरकारी स्कूलों में काम करते अध्यापक शरारती तत्वों की तरफ से फैलाई जा रही अफवाहों पर विश्वास न करें।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में शिक्षा विभाग के स्कूलों में विद्यार्थियों की बढ़ रही संख्या के कारण इस बार सरकारी स्कूलों में अध्यापकों के नये पदों का सृजन करना एक बड़ी प्राप्ति है। शिक्षा विभाग के अधीन सरकारी स्कूलों में इस बार मास्टर काडर में अंग्रेजी, गणित और विज्ञान विषयों में मास्टर काडर के अन्य पद भी मंजूर कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि विभाग की तरफ से तारीख 24.05.2020 के अनुसार रमसा/एस.एस.ए के अधीन भर्ती हुए गणित और अंग्रेजी के अध्यापकों या मिडल स्कूलों में काम करते अध्यापकों के लिए जो लाजिमी तबादले की शर्त लगाई गई थी, वह हटाई गई है, परन्तु यदि कोई अध्यापक तबादला करवाना चाहता है तो वह अप्लाई कर सकता है। इसके अलावा जो अध्यापक पहले तबादले के लिए अप्लाई कर चुके हैं, यदि उनकी कोई त्रुटि रह गई हो तो वह भी दूर कर सकते हैं।

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग की तरफ से अध्यापकों की पारदर्शी ढंग से तबादले करने के लिए निर्धारित की गई नीति के अंतर्गत आनलाईन तबादलों के लिए पोर्टल की शुरुआत की गई थी। इस पोर्टल के द्वारा विभाग की तरफ से पारदर्शी ढंग से सैशन 2019 -20 के दौरान 7000 से अधिक अध्यापकों के तबादले हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here