थमने का नाम नहीं ले रहा डेरा सूसां विवाद, पक्ष और विपक्ष हुआ आमने-सामने

होशियारपुर/शाम चौरासी (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: दीपक। शामचौरासी के नजदीकी गांव सूसां के डेरा बाबा जवाहर दास में डेरे के प्रबंध को दमदमी टकसाल को देने के कमेटी के फैसला का विरोध संगतों में दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। जिसके फलसरूप आज 22 जून को सुबह 9 बजे ही गांव में आसपास के गांव की संगतें इकट्ठी होनी शुरू हो गई। जिसकी अगुवाई सुक्खा सूसां, नरिंदर पाल सूस, बलविंदर सिंह संधरा सोढियां, संदीप सिंह गांव सरपंच मानकढेरी, बलविंदर सिंह धामियां और अजविंदर सिंह बिल्लू खडियाला सैनियां कर रहे थे। इस मौके पर उनका कहना था कि मौजूदा कमेटी ने बिना इलाके की संगत की सहमति के ही डेरे को दमदमी टकसाल को दे दिया है, जिसका वे विरोध करते हैं। इस सिलसिले में उन्होंने डेरे में दमदमी टकसाल की तरफ से प्रबंधक बनाए गए बाबा जीवा सिंह से बात करने हेतु प्रयास किया तो पुलिस ने गेट बंद कर दिया और किसी को भी अंदर नहीं जाने दिया गया। बाद में डेरे में बाबा जीवा से पांच सदस्यीय कमेटी को बैठक करने पर सहमति बन गई और बाकी संगत डेरे के बाहर फैसले के इंतजार में बैठी रही।

Advertisements

करीब डेढ़ घंटा बैठक के बाद भी कोई पारदर्शी फैसला नहीं देखने को मिला। क्योंकि बैठक के बाद हरविंदर सिंह कंधाला जट्टां के अलावा अन्य सदस्यों का कहना था कि बाबा जीवा से बात हो गई है कि अगर संगत अपनी कमेटी बनाती है तो दमदमी टकसाल की तरफ से डेरे को छोड़ दिया जाएगा या फिर डेरे की अब तक की कमेटी और पुरानी कमिटी आपस में सहमत हो जाएं तो वो डेरे को संगतों के हवाले कर देंगे। डेरे में हाजिर नरिंदर पाल और सूक्खा सूसां और संगत की तरफ से आपस में सहमति करने की बात स्वीकार ली थी। इस अवसर पर मलकीत सिंह पंच, कमलजीत कौर पांच, सरवन सिंह धुग्गा किसान सभा, सरपंच कुलविंदर सिंह संधरा सोढियां, सरपंच ऋषि नाहर सुसाना, परमिंदर सिंह, सोहन सिंह पंच, हरप्रीत सिंह, सूबेदार सुरिंदर सिंह, अशोक कुमार, मुनशा सिंह, परमजीत सिंह पपु, गोपी सिंह, गुरदियाल सिंह मानकराए, कुलवीर सिंह, हरविंदर सिंह, गुरमीत सिंह, परमिंदर सिंह राजू, दलजीत सिंह पजोदिता, हरभजन सिंह सूसां, सिमरन सिंह सूसां, जसविंदर सिंह सहित बड़ी संख्या में गांव एवं आसपास के गांवों के लोग मौजूद थे। डेरे में गांव वासियों और संगतों के आने के बाद डेरे में अब तक रह चुके कमेटी प्रधान अवतार सिंह भी अपने कुछ साथियों के साथ डेरे में बाबा जीवा से मिले और उनकों अपनी पूरी हिमायत देने को कह रहे थे।

इस अवसर पर डी.एस.पी. राजिंदर कुमार, थाना प्रभारी बुल्लोवाल यादविंदर सिंह, थाना हरियाना प्रभारी दिलबाग सिंह, थाना चब्बेवाल प्रभारी बलविंदर सिंह, ए.एस.आई. परमजीत सिंह, ए.एस.आई. राजविंदर सिंह भारी पुलिस बल के साथ मौके पर मौजूद थे।

तनाव को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं: डीएसपी राजिंदर कुमार

इस मौके डीएसपी दसूहा राजिंदर कुमार से इस संबंध में कहा कि तनाव को देखते हुए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नई कमेटी के निर्माण पर दमदमी टकसाल द्वारा डेरा छोड़ दिया जाएगा, ऐसी कोई बात अभी तक उनके सामने नहीं आई है।

हम संगतों के साथ है : सूक्खा सूसां

इस संबंधी बात करने पर सुक्खा सूसां ने कहा कि वे इलाके की संगत के साथ हैं और जो भी संगत का फैसला होगा वे उनके साथ हैं। उन्होंने कहा कि उनकी बाबा जीवा सिंह से बात हो गई है तथा अगर संगत की तरफ से नई कमेटी बनाई जाती है या फिर नई पंचायत बनती है तथा वे उन्हें डेरा छोडऩे को कहेगी तो वे डेरा छोड़ देंगे। जब उनसे पूछा गया कि आपने भी डेरा दमदमी टकसाल को दिए जाने के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए थे तो उन्होंने कहा कि यह गलत है।

जो विरोध कर रहे है वो न तो पंच है और न ही सरपंच: अवतार सिंह मिंटू

इस सबंध में बात करने पर डेरे में अबतक रह चुके प्रधान अवतार सिंह मिंटू ने कहा कि जो डेरे का प्रबंध दमदमी टकसाल को देने का विरोध कर रहे है वे न तो गांव िनवासी हैं और न ही पंच या सरपंच हैं। रही बात गांव की तो विरोध करने वालों में गांव के लोग उनके साथ बहुत ही कम थे। मिंटू ने बताया कि विरोध करने वाली संगत के बाद गांव की संगत डेरे में दमदमी टकसाल के हक में गई थी और सारी संगत डेरा दमदमी टकसाल के पास रहने के हक में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here