कोविड संबंधी आरटी-पीसीआर सैंपलों की स्थानीय आर.डी.डी.एल. में होगी जांच: डिप्टी कमिश्नर

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। कोविड -19 के पाजिटिव मामलों की रिपोर्ट कम से कम समय में प्राप्त करने के मंतव्य से डिप्टी कमिश्नर जालंधर श्री घनश्याम थोरी ने स्वास्थ्य आधिकारियों को आदेश दिए कि जालंधर संबंधित कोविड के आरटी -पीसीआर सैंपलों की स्थानीय आर.डी.डी.एल लैबोरटरी लाडोवाली रोड में जांच करवाई जाये।

Advertisements

आर.डी.डी.एल.लैब की सामर्थ्य का जायज़ा लेने के लिए किये गए दौरे दौरान डिप्टी कमिश्नर जिनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जसबीर सिंह भी मौजूद थे, ने कहा कि यह समय की ज़रूरत है कि वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोविड -19 के सैंपलों की जांच रिपोर्ट कम से कम समय में प्राप्त की जाये। उन्होनें बताया कि स्थानीय लैब की तरफ से कोविड -19 के मामलों सम्बन्धित रिपोर्ट 24 घंटों के में सौंप दी जाती है ,जबकि ज़िले के बाहर सैंपल भेज कर रिपोर्ट प्राप्त करने में कुछ दिन लग जाते हैं। उन्होनें कहा कि स्वास्थ्य विभाग कोविड पाजिटिव मामलों का जल्द पता लगने से संपर्क में आए लोगों की पहचान करने और उनको जल्दी एकांतवास करके कम से कम समय में इलाज शुरू कर सकता है। उन्होनें कहा कि कोविड -19 सम्बन्धित 24 घंटों के अंदर -अंदर रिपोर्ट हासिल करने के लिए सभी सैंपल आर.डी.डी.एल लैब में जांच के लिए भेजे जाएँ।

उन्होनें बताया कि आर.डी.डी.एल. लैब की रोज़ाना की 1000 सैंपल जांच करने की सामर्थ्य है, जिसको 1500 या इससे अधिक सैंपलों की जांच करने के लिए बढ़ाया जायेगा। उन्होनें यह भी बताया कि पशु पालन विभाग को लैब की टेस्टिंग सामर्थ्य बढ़ाने के लिए पहले ही आदेश दिए जा चुके है।

इस अवसर पर महिंद्र पाल डिप्टी डायरैक्टर पशु पालन विभाग ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर के आदेशों पर स्वास्थ्य विभाग को इस लैब में रोज़ाना के 1000 कोविड सैंपल जांच की सामर्थ्य को 1500 तक बढ़ाने अपेक्षित स्टाफ और जरूरी समान उपलब्ध करवाने के लिए पत्र भेजा गया है। उन्होनें यह भी बताया कि इस लैब में तीसरी शिफ्ट शुरू करने के लिए बाबा फ़रीद यूनिवर्सिटी आफ हैल्थ साईस को भी तजवीज़ भेजी गई है। उन्होनें कहा कि यूनिवर्सिटी से अपेक्षित स्टाफ मिल जाने पर लैब में तीसरी शिफ्ट भी शुरू कर दी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here