पंजाब सरकार द्वारा डेंगू के मुफ्त टैस्ट के लिए 4 नयी लैबोरेटरियां स्थापित

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस के मौके पर राज्य के लोगों को डेंगू के मुफ्त टैस्ट के लिए 4 नयी लैबोरेटरियाँ समर्पित की। नयी लैबों को सब -डिविजनल अस्पताल खरड़, राजपुरा, अबोहर और जगराओं में कार्यशील किया गया है। स. सिद्धू ने बताया कि इन 4 लैबों को शामिल करने से पंजाब में अब डेंगू और चिकनगुनिया की मुफ्त जांच के लिए राज्य भर में 39 लैबोरेटरियाँ हैं। राज्य ने पहले ही सभी लैबोरेटरियों के लिए टेस्टिंग किटें खरीद ली हैं और सभी लैबें डेंगू की जांच कर रही हैं।

Advertisements

स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के लोगों से अपील की कि राज्य में डेंगू का प्रसार सीजन शुरू हो गया है और लोगों को कोविड-19 की चल रही महामारी के दौरान डेंगू की रोकथाम में सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि डेंगू (एडज) मच्छर साफ पानी में पैदा होता है और एक हफ्ते में ही बड़ा होकर फैलना करना शुरू कर देता है। इसलिए सभी पानी के कंटेनर जैसे कूलर, खाली बोतलों, ड्रम्म, रेफ्रिजरेटरों की ट्रेओं को हफ्ते में एक बार खाली करना चाहिए। पंजाब सरकार पहले ही हर शुकरवार को ड्राई डे के तौर पर घोषित कर चुकी है।

स. सिद्धू ने राष्ट्रीय डेंगू दिवस के मौके पर लोगों को जागरूक करने के लिए डेंगू सम्बन्धी पोस्टर और फेस मास्क भी जारी किये। इस मौके पर उनके साथ डा. गुरिन्दर बीर सिंह, डायरैक्टर हैल्थ सर्विसेज़ और डा. गगनदीप सिंह ग्रोवर, स्टेट प्रोग्राम अफसर एन.वी.बी.डी.सी.पी. भी थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here